अंकुरित चनों के सेवन से पहले जानें जरूरी बातें, नुकसान के साथ हैं 10 बड़े-बड़े फायदे

 

sprouted gram 10 big benefits in hindi

यूं तो सेहत के लिए बहुत-सी चीजें काफी लाभकारी और फायदेमंद होती है. लेकिन चने सबसे ज्यादा हेल्दी और पौष्टिक होते हैं. अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो फिर आपके लिए चने से बढ़िया कोई दूसरा प्रोटीन स्त्रोत हो ही नहीं सकता. वैसे तो चने के एक नहीं बल्कि अनगिनत फायदे होते हैं. पर अगर इन्हें सुबह खाली पेट भिगोकर खाया जाए यानि अंकुरित करने के बाद तो ये सेहत के लिए बहुत ही हेल्दी फूड बन जाता है. अंकुरित चने पौष्टिक गुणों का भंडार होता है. इससे न सिर्फ आपका वजन कंट्रोल होगा बल्कि 10 बड़े-बड़े फायदे भी होंगे. जी हां, पूरे 10 फायदे. जिनके बारे में हम आपको इस आलेख में बताएंगे.

कब्ज के लिए रामबाण
अगर आपको अक्सर कब्ज, गैस या पेट फूलने की समस्या होती है तो आपके लिए अंकुरति चनें काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं. चने में फाइबर भरपूर होता है और इसलिए ये पेट संबंधी दिक्कतों के लिए रामबाण माने जाते हैं. अगर चने भिगोकर खाना चाहें तो ऐसे भी सेवन कर सकते हैं.

यूरिन की समस्या
यूरिन से संंबंधित कोई दिक्कत है या अक्सर हो जाती है तो आप अंकुरित चनों का सेवन कर सकते हैं. डॉक्टर्स भी भीगे चने खाने की सलाह देते हैं और अंकुरित चनें तो बहुत ही फायेदमंद होते हैं.

थकान करे दूर
थोड़ा-सा काम करने के बाद ही अगर थकान महसूस होने लगती है तो आपके लिए अंकुरित चने आपके लिए बहुत ही लाभकारी रहेंगे. अगर आप इन्हें मूंग के साथ मिलाकर खाएंगे तो आपकी थकान पलभर में दूर हो जाएगी. अंकुरित चनों का नियमित सेवन करने से शरीर की थकान हमेशा के लिए दूर हो सकती है और शरीर भी ऊर्जावान रहता है.

डायबिटीज
शुगर की समस्या आज के दौर में हर दूसरे-तीसरे इंसान में देखने को मिलती है. अगर अंकुरित चनों का खाली पेट सेवन किया जाए तो इससे ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को बनने से रोका जा सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और शुगर जैसी बीमारी से बचा सकता है. आप चाहें तो चनों को अपने नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं.

तनाव से दिलाए छुटकारा
छोटी-छोटी पर टेंशन लेने वाले लोग कब तनाव का शिकार हो जाते हैं. उन्हें पता भी नहीं चलता. ऐसे में खाली पेट सुबह-सुबह हर रोज अंकुरित चनों का सेवन करने से तनाव को दूर किया जा सकता है.

त्वचा और बालों के लिए
सेहत के साथ-साथ अंकुरित चने त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. चनों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बढ़ती उम्र को त्वचा पर नहीं आने देता. साथ ही इससे बाल भी हेल्दी और स्वस्थ रहते हैं.

पीलिया
अगर पीलिया हो गया है या आपको इस बीमारी का डर रहता है. तो इस डर को आप अंकुरित चनों से दूर भगा सकते हैं. नियमित रूप से सुबह-सुबह खाली पेट अंकुरित चनों का सेवन करने से कई बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है.

पाचन
पाचन क्रिया के लिए भी चना बहुत फायदेमंद है. इसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसलिए पेट की दिक्कतों जैसे गैस, कब्ज, डायरिया से छुटकारा पाया जा सकता है.

प्रोटीन
हेल्दी शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. चने में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी या कमजोर महसूस होती है तो आपको अपनी डाइट में प्रतिदिन 1 कप अंकुरति चने शामि करने चाहिए. इससे कभी आपको प्रोटीन की कमी महसूस नहीं होगी.

दांतों के लिए लाभदायी
चना न सिर्फ बालों और सेहत को हेल्दी रखने में सहायक होता है बल्कि आपकी मुस्कान को भी हेल्दी रखता है. जी हां, नियमित रूप से चनों का सेवन करने से आप हड्डियों और दांतों को मजबूत रख सकते हैं.

चने के नुकसान (Disadvantages Of Eating Gram)
जिस तरह किसी चीज को खाने के फायदे होते हैं तो उसी तरह नुकसान भी होते हैं. चने को खाने से भी कुछ नुकसान होते हैं. इसलिए कम मात्रा में ही चनों का सेवन करें वरना कई समस्याओं से आप पीड़ित हो सकते हैं. दरअसल, चने के पौधे में ओलिगोसाक्राइड्स होते हैं जिन्‍हें गैलेक्‍टन या जटिल शर्करा कहा जाता है.
Sprouted Gram Benefits hindi
इनमें एंजाइम अल्‍फा-गैलेक्‍टसेसिडेज़ की कमी होती है और इस कारण शरीर पचा नहीं पाता. अगर इसका अधिक मात्रा में उपयोग किया जाए तो आंतों की गैस जैसी दिक्कत हो सकती है. इसलिए हमेशा कम मात्रा में चनों का सेवन करें. इससे आप हमेशा हेल्दी और फिट रहेंगे.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments