रोज सुबह खाली पेट खाएं 10 भीगी हुई किशमिश, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगी निजात - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, August 19, 2020

रोज सुबह खाली पेट खाएं 10 भीगी हुई किशमिश, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगी निजात


भीगी हुई किशमिश खाने के 7 फायदें

यूँ तो हर किसी को ड्राई फ्रूट खाना बेहद पसंद होता है, क्यूकि ये खाने में स्वादिष्ट भी होते है और इससे ताकत भी मिलती है. मगर आज हम काजू बादाम की नहीं बल्कि छोटी सी साइज की किशमिश की बात करने वाले है. जिसमे कई सारे गुण मौजूद होते है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसके इलावा अगर आयुर्वेद की माने तो इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर कर देते है. बरहलाल इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है. जो हमें एनर्जी देने का काम करता है.

यही वजह है कि इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हालांकि अगर आयुर्वेद की माने तो हर रोज सूखी किशमिश खाने की बजाय, भीगी हुई किशमिश खाने से ज्यादा फायदा होता है. गौरतलब है कि इसके लिए कम से कम दस या बारह किशमिश रात को ही पानी में भिगो कर रख दे. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इन्हे आपको सुबह खाली पेट अच्छी तरह से चबा कर खाना है. वो इसलिए क्यूकि अंगूर को सूखा कर किशमिश बनाई जाती है. ऐसे में इसमें पोषक तत्वों की मात्रा कई गुणा बढ़ जाती है. इसके इलावा किशमिश में शुगर और कैलोरी ज्यादा मात्रा में होती है. हालांकि इससे नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही होता है.

वैसे आपको जान कर ताज्जुब होगा कि किशमिश वजन कम करने का काम भी करती है. जी हां अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करने के साथ साथ किशमिश भी खाएंगे, तो इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. इसके इलावा किशमिश खाने के और भी कई फायदे है. जिनके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे है. जी हां यक़ीनन इन फायदों के बारे में जान कर आप आज से ही भीगे हुए किशमिश खाना शुरू कर देंगे.

भीगी हुई किशमिश

1. गौरतलब है कि किशमिश में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है. इसलिए इसे खाने से मुँह से आने वाली बदबू दूर हो जाती है. इसके इलावा ये गले के इन्फेक्शन के लिए भी काफी लाभकारी है.

2. गौरतलब है कि किशमिश में भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है. जो पाचन में मदद करता है. जी हां इससे आपकी पाचन क्रिया काफी दरुस्त हो जाती है.

3. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रीएंट होते है. जिससे हड्डिया बेहद मजबूत होती है.

4. गौरतलब है कि किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे न केवल खून बढ़ता है, बल्कि यह अनीमिया से भी बचाव करता है.

5. गौरतलब है कि किशमिश डिटॉक्स करने वाला ड्राई फ्रूट है. ऐसे में यह टॉक्सिन को बॉडी से बाहर करने का काम करता है.

6. बता दे कि किशमिश में फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते है. जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करके व्यक्ति को दिल की बीमारियों से बचाते है.

7. गौरतलब है कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और बीटा केरोटीन भी पाए जाते है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह आँखों के लिए काफी लाभदायक है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment