1 सितम्बर से LPG सिलेंडर के दाम में होगा बदलाव, रोजमर्रा की इन 7 चीजों पर पड़ेगा असर

Major Changes from 1st September new

1 सितंबर से आम आदमी की जिंदगी में कई बड़े परिवर्तन होने वाले हैं। जिसके बाद आपकी जिंदगी में कई चीजें बदल जाएंगी। जिन चीजों में परिवर्तन होने वाला है उसमें मुख्‍य रूप से एलपीजी, होम लोन, ईएमआई, एयरलाइन्स समेत कई और चीजें शामिल हैं। इनका सबका आपकी जेब पर असर पड़ सकता है। आपको बताते हैं इस सभी बदलावों की जानकारी..

एलपीजी सिलेंडर के कीमत में बदलाव
देश में कोरोना काल के दौरान एक ओर जहां महामारी की वजह से महंगाई दर बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर बहुत जल्द ही रसोई गैस सस्ती भी हो सकती है। LPG, CNG और PNG के कीमतों में भी कमी हो सकती है। बताया जा रहा है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत में परिवर्तन हो सकता है। आपको बता दें हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में बताया जा रहा है कि 1 सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमत को रिवाइज कर सकती है।

विमान सेवाएं हो सकती है महंगी
1 सितंबर से फ्लाइट यात्रा महंगी हो सकती है। नागरिक उड्डयन मंत्रालयने 1 सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क वसूलने का निर्णय किया है। एएसएफ शुल्क के तौर पर घरेलू यात्रियों से अब 150 के बजाए 160 रुपए वसूला जाएगा। वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से 4.85 डॉलर की जगह 5.2 डॉलर वसूला जाएगा।

बढ़ सकता है ईएमआई का बोझ खत्‍म होगा मोरेटोरियम
ईएमआई चुकाने वाले ग्राहकों को जेब पर बोझ बढ़ सकता है क्‍योंकि कोरोना संकट के कारण लोन ग्राहकों की ईएमआई पर इस साल मार्च में जो रोक लगी थी, वह 31 अगस्त को खत्म हो रही है। भारतीय स्टेट बैंक व पंजाब नेशनल बैंक की ओर से अगले सप्ताह निर्णय लेने की संभावना है।

दिल्ली मेट्रो सेवाएं हो सकती है शुरू
दिल्ली में मेट्रो शुरू होने की खुशखबरी जल्द ही मिल सकती है। देश में 1 सितंबर से लॉकडाउन में छूट का चौथा चरण अनलॉक 4 शुरू होने जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, इस दौरान एक सितंबर से ही दिल्ली मेट्रो के परिचालन की इजाजत दी जा सकती है।

शुरू होगी इंडिगो एयरलाइन्‍स की उड़ानें
बजट एयरलाइंस इंडिगो ने अपनी उड़ानें स्‍टेप बॉय स्‍टेप शुरू करने की घोषणा किया है। 1 सितंबर से प्रयागराज, कोलकात्ता एवं सूरत उड़ान भी शुरू हो जाएगी। भोपाल-लखनऊ रूट पर कंपनी 180 सीटों वाली एयर बस-320 चलाएगी। यह उड़ान हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को संचालित होगी। पहली उड़ान 26 अगस्त बुधवार को भोपाल पहुंचेगी। कंपनी ने समर शेड्यूल में ही भोपाल से प्रयागराज, आगरा, कोलकात्ता, सूरत, अहमदाबाद एवं आगरा उड़ान शुरू करने की घोषणा की थी मगर कोरोना काल समेत कुछ वजहों से उड़ानें शुरू नहीं हो सकीं। अब कंपनी ने प्रयागराज, कोलकाता एवं सूरत उड़ान का शेड्यूल जारी कर 1 सितंबर एवं इसके बाद की तारीखों में बुकिंग शुरू कर दी गई है।

खुल सकते हैं स्कूल
केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 में कई प्रतिबंधों के साथ 1 सितंबर से 14 नवंबर के बीच स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइंस की तैयारी कर रही है। योजना पर सचिवों के समूह और हेल्थ मिनिस्टर हर्षवर्धन से इस बारे में चर्चा हो चुकी है। माना जा रहा है कि अंतिम अनलॉक गाइडलाइंस के दौरान इस बारे में जानकारी दी जाएगी।

कर सकते हैं हड़ताल ओला-उबर ड्राइवर
कार सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी ओला और उबर के ड्राइवरों ने दिल्ली-एनसीआर में 1 सितंबर से हड़ताल की धमकी दी है। कैब ड्राइवरों ने अपनी कई मांगों जैसे किराये में बढ़ोतरी और लोन रिपेमेंट मोरेटोरियम के विस्तार को लेकर हड़ताल पर जाने की धमकी दी है। दिल्ली के सर्वोदय ड्राइवर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष कमलजीत सिंह गिल ने बताया कि अगर सरकार हमारी समस्याओं को हल करने में विफल रहती है तो कैब एग्रीगेटर्स के साथ काम करने वाले लगभग 2 लाख ड्राइवर हड़ताल करेंगे।

जीएसटी देनदारी में देरी पर लगेगा 18% ब्याज
सरकार ने कहा है कि वस्तु एवं सेवा कर के भुगतान में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल टैक्स देनदारी पर ब्याज लेगा। इस साल की शुरुआत में उद्योग ने जीएसटी भुगतान में देरी पर लगभग 46,000 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज की वसूली के निर्देश पर चिंता जताई थी। केंद्र और राज्य के वित्त मंत्रियों वाली जीएसटी काउंसिल की 39वीं बैठक में निर्णय लिया था कि एक जुलाई, 2017 से कुल कर देनदारी पर जीएसटी भुगतान में देरी के लिए ब्याज लिया जाएगा और इसके लिए कानून में संशोधन किया जाएगा। जब की, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने 25 अगस्त को अधिसूचित किया कि एक सितंबर 2020 से कुल कर देनदारी पर ब्याज लिया जाएगा। इसका अर्थ यह है, शेष टैक्स देनदारी पर ब्याज लगाने की सुविधा का लाभ करदाताओं को एक जुलाई 2017 की बजाय 1 सितंबर 2020 से मिलेगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments