Wonder World: फाइव स्टार होटल छोड़ इन जेलों की हवा खाना चाहते हैं लोग - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, July 25, 2020

Wonder World: फाइव स्टार होटल छोड़ इन जेलों की हवा खाना चाहते हैं लोग

वैसे तो हमारे देश में अधिकांश सरकारी और सार्वजनिक जगहों के हालात बदतर देखने को मिलते हैं, ऐसे में जेल जैसी जगहों के बारे में तो कुछ कहना ही नहीं हैं। देश में जेल के बदतर हलात तो हर कोई जानता है, हमारे यहां जेल में टॉयलेट और साफ-सफाई जैसी मूलभूत जरूरते ही पूरी नहीं होती हैं, पर क्या आपको पता है कि दुनिया के दूसरे देशों में ऐसे जेल हैं, जहां पर भरपूर लग्जरी सुविधाएं मिलती हैं। जी हां, आप बिलकुल सही सुन रहे हैं, जेल में लग्जरी सुविधाएं और आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे आलीशान जेल के बारे में बताने जा रहे हैं।
नार्वे का बेस्टॉय जेल
नार्वे का बेस्टॉय जेल सुविधाओं के मामले में सबसे आगे है, यहां कैदियों को सनबॉथ, टेनिस, हॉर्स राइडिंग के साथ फिशिंग की सुविधाएं मिलती हैं।।
स्कॉटलैंड का मेजेस्टी जेल
स्कार्टलैंड के दक्षिणी इलाके में स्थित इस जेल को लर्निंग प्रिजन कहा जाता है, क्योंकि यहां बेहतरीन माहौल के साथ कैदियों को सुधारने के लिए हर सप्ताह 40 घंटो के लिए एक स्पेशल क्लास दी जाती है।
न्यूजीलैंड का ओटागो करेक्शन्स फैसिलिटी
जी हां, जैसा कि इसके नाम से जाहिर है यहां के जेल में कैदियों को हर तरह की लग्जरियस सुविधाएं दी जाती हैं। साथ ही कैदियों को डेयरी फार्मिंग, इंजिनियरिंग स्किल और कुकिंग जैसे जॉब स्किल से सम्पन्न किया जाता है।
आस्ट्रिया का जस्टिस सेंटर लिओबेन
आस्ट्रिया का जस्टिस सेंटर लिओबेन जेल हर कैदी को निजी सेल उपलब्ध कराता है जहां किचन और बाथरूम अटैच होता है और साथ यहां पर टीवी भी उपलब्ध होती है।
स्पेन का एरेंजूएज जेल
स्पेन का ये जेल कैदियों को बेहतर पारिवारिक माहौल सुविधाएं देता है, असल में यहां पर कैदियों को उनके परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए सुबह और शाम का समय निर्धारित किया गया है।
इंडोनेशिया का कापौंडोक बंबू जेल
इंडोनेशिया के इस स्पेशल जेल में कैदी फ्रिज, एसी और वॉशिंग मशीन जैसे लग्जरी सामान का उपभोग करते हैं।
नार्वे का हाल्देन जेल
नार्वे का हाल्देन भी बेहतर सुविधाओं के लिए जाना जाता है, यहां हर कैदी को काफी खुला और बड़ा सिगंल रूम दिया जाता है। साथ ही यहां लाइब्रेरी के साथ कई गेम खेलने के लिए भी उपलब्ध कराए जाते हैं।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment