मौलवी से इजाजत मिलने पर हथोड़े से तुड़वा डाली महात्मा बुद्ध की मूर्ति..देखिए video

मज़हब के नाम उन्माद फैलने के लिए सुर्खियों में बने रहने वाले पाकिस्तान से अब एक और मामला सामने आया है। जहां पर एक मौलवी को जब भगवान बुद्ध की मूर्ति रास नहीं आई है, तो उसने उसे तोड़ने का आदेश दे दिया। इसके बाद उसके आदेश का पालन करते हुए निर्माणकार्य मे लगे लोगों ने उस मूर्ति को तोड़ डाला। उधर, इस मूर्ति के तोड़े जाने के बाद इस पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए पुलिस ने कड़ी कार्रवाई करते हुए 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं इस पूरे मामले का वीडियो अभी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। आप इस वीडियो में भी देख सकते हैं कि कैसेे लोगों ने एतराज जताते हुए उस मूर्ति को हथोड़े से तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दिया।



यहां पर हम आपको बतातेे चले कि यह पूरा मामला पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा का हैं, जहां पर पुलिस ने इस मामले में संलिप्त 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। स्थानीय लोगों के मुताबिक यह मूर्ति खेतों में खुदाई के दौरान मिली थी। लेकिन बाद में इस मूर्ति को गैर- इस्लामिक बताते हुए तोड़ दिया गया। बता दें कि जिस जगह पर अभी मूर्ति मिली है। वहां पर ईसा से 200 वर्ष पहले बोद्ध धर्म बहुत लोकप्रिय था। यह मूर्ति भी उसी समय के आसपास की बताई जा रही है। खैबर पख्तूनख्वा पाकिस्तान की सीमा पर स्थित है। इसका इतिहास 2000 साल पुराना है। सांतवी सदी में इसे गंधार के नाम से जाना जाता था। मौर्यों के पतन के बाद इस इलाके को कुषाणों ने अपनी राजधानी बनाया था।
इसके बाद तकरीबन 11वीं शताब्दी में यहां पर इस्लाम पहुंचा और फिर तभी से यहां पर एहतिहासिक मूर्तियों के तोड़फोड़ का सिलसिला जारी है और हैरत की बात तो यह है कि यह सिलसिला अभी तक जारी है। पिछले महीने भी गिलगित-बाल्टिस्तान में बौद्ध स्मारक पर तोड़फोड़ किए जाने की खबर सामने आई थी। इस पूरी घटना पर पाकिस्तान ने भी एतराज जताया था। उधर, वायरल हुए इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे कुछ लोग भगवान बोद्ध की मूर्ति को तोड़ते हुए नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग इस वीडियो को देख अपना रोष भी जाहिर कर रहे हैं। साथ ही इस मामले में संलप्ति लोगों पर कठोर कार्रवाई करने की मांग की जा रही है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments