Corona Virus: वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा! महिला से ज्यादा क्यों है पुरुषों को खतरा? जानें यहां - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 July 2020

Corona Virus: वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा! महिला से ज्यादा क्यों है पुरुषों को खतरा? जानें यहां

दुनियाभर में कोरोनावायरस ने बड़ा आतंक मचाया हुआ है. इस महामारी की चपेट में अब तक डेढ़ करोड़ से भी अधिक लोग आ चुके हैं, जबकि 6,45,000 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है. हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोनावायरस से 90 लाख से अधिक लोगों को रिकवर किया जा चुका है. वहीं इस महामारी को लेकर अधिकांश देशों में बड़े पैमाने पर रिसर्च चल रही है. कई देशों में पहले क्लीनिकल ट्रायल के रिजल्ट भी अच्छे रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि कोरोना की वैक्सीन साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाए, ताकि लोगों को इस महामारी से छुटकारा मिल सके. वहीं इस बीच वैज्ञानिकों की एक रिसर्च में पता चला है कि क्यों कोरोनावायरस महिला के मुकाबले पुरूषों पर जल्दी हावी होता है?. इस पर वैज्ञानिकों ने कहा ऑक्सफोर्ड की टीम काफी दिनों से कोरोनावायरस पर रिसर्च कर रही है. लेकिन नई रिसर्च में 4 कोरोना मरीजों में एक के अंदर बेहद रेयर जेनेटिक समस्या की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ने के संकेत मिले हैं।
इतना ही नहीं जब कोरोना मरीजों और उनके परिवार के लोगों का जेनेटिक विश्लेषण किया गया तो उसमें कुछ खामियां मिलीं. इन खामियों की वजह से इनके शरीर में सेल्स Interferons नाम के अणु बना रहे थे. ये अणु व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर बुरा असर डालते हैं जिससे शरीर कोरोना से अच्छी तरह से नहीं लड़ पाता.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चार कोरोना मरीजों पर की गई स्टडी में संकेत मिले हैं क्यों बिल्कुल स्वस्थ पुरुषों को कोरोना वायरस गंभीर रूप से बीमार कर देता है?. स्टडी में नीदरलैंड के अलग-अलग परिवारों के 21 से 32 साल के दो-दो भाइयों को शामिल किया गया था. पहले सभी का स्वास्थ्य अच्छा था. लेकिन 23 मार्च से 25 अप्रैल के बीच सभी को कोरोना की वजह से आईसीयू में भर्ती करना पड़ा. इस दौरान 29 साल के एक व्यक्ति की मौत भी हो गई.
स्टडी के दौरान 4 कोरोना मरीजों के जिस जिन में खामी मिली, वह X क्रोमोसोम पर पाए जाते हैं. पुरुषों में X क्रोमोसोम की एक कॉपी होती है, जबकि महिलाओं में दो. अगर महिलाओं के एक X क्रोमोसोम में कोई खामी होती है तो दूसरे X
क्रोमोसोम में वह ठीक हो सकती है. सामान्य जीन की दो कॉपी मौजूद होने की वजह से महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले लाभ मिल सकता है. मेडिकल जर्नल JAMA में स्टडी की शुरुआती रिपोर्ट प्रकाशित की गई है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment