राजधानी दिल्ली से अब कई शहरों के लिए चलाई जाएंगी विशेष ट्रेनें, ये रही पूरी लिस्ट

अपने यात्रियों की सुविधा के लिए अब रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। रेलवे ने अपने हालिया कदम के मुताबिक, 6 विशेष ट्रेनें चलाए जाने की तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए भारतीय रेलवे ने गृह मंत्रालय को करीब 40 जोड़ी नई विशेष ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा है। ऐसा बताया जा रहा है कि जैसे ही इसकी अनुमति मिलेगी, तो इसके चलाए जाने की घोषणा कर दी जाएगी। रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, इन ट्रेनों को चलाए जाने से पहले इन रूट पर यात्रियों की संख्या.. स्टेशन पर कोरोना संक्रमण से बचाव..और जांच के पर्याप्त साधन के लिए कार्ययोजना तैयार की जाएगी। इसके बाद ट्रेनों का संचालन समुचित रूप से किया जाएगा।

पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे 
सभी यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर निर्धारित समय से 90 मिनट पूर्व पहुंचना होगा। विशेष ट्रेनों को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जाएगा। इसके साथ ही एहतियातन बरतते हुए सभी की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। स्टेशनों पर हैंड सैनिटाइजर की मशीने भी लगाई जाएगी। इसके साथ ही इन ट्रेनों में  20 दिन आगे तक की यात्रा के लिए टिकट बुक हो सकेगा। साथ ही तत्काल कोटे में भी कुछ सीटें रखी जा सकती है। इससे पहले 12 मई से 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनें, जबकि 1 जून से 100 जोड़ी मेल व एक्सप्रेस ट्रेन चल रही हैं।

संभावित ट्रेन  
नई दिल्ली-अमृतसर
पुरानी दिल्ली- फिरोजपुर
दिल्ली सराय रोहिल्ला-पोरबंदर
दिल्ली- भागलपुर
नई दिल्ली-चंढ़ीगढ़
दिल्ली-गाजीपुर सिटी ट्रेन का बलिया तक विस्तार

दिल्ली को आने वाली 
जोधपुर- दिल्ली
कामख्या- दिल्ली
डिब्रूगढ़- नई दिल्ली
गोरखपुर- दिल्ली
इंदौर- नई दिल्ली
मुजफ्फपुर-आनंद विहार, कोविड कोच के चलते यह ट्रेन पुरानी दिल्ली तक जाएगी
हबीबगंज- नई दिल्ली
लखनऊ- नई दिल्ली
मधुपुर- पुरानी दिल्ली

वाया दिल्ली होकर गुजरने वाली 
कोटा-देहरादून- नंदा देवी
डिब्रूगढ़- अमृतसर
डिब्रूगढ़- लालगढ़
मुजफ्फरपुर- पोरबंदर
यशवंतपुर- बीकानेर

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments