फिर दुनिया को मुसीबत में डाल सकता है ड्रैगन, वैज्ञानिक ने बताया- चीन से फैल सकता है कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक वायरस

कोरोना वायरस से अभी दुनिया जूझ ही रही है कि इस बीच चीन से एक और खतरनाक वायरस पैदा होने का खतरा मंडराने लगा है। मामले संबंधित वर्ल्ड एनिमल प्रोटेक्शन के साथ काम करने वालीं साइंटिस्ट केट ब्लैसजैक ने बताया कि बेहद आक्रामक तरीके से फार्मिंग की जा रही है, इससे एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस के साथ-साथ कोरोना से भी खतरनाक वायरस का जन्म हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केट ब्लैसजैक ने कहा कि चीन बर्ड फ्लू के 2 नए स्ट्रेन से जूझ रहा है। इसके अलावा इंसान, सूअर और एवियन इंफ्लूएंजा वायरस से मिलकर बने स्वाइन फ्लू के मामले भी चीन में देखे गए हैं। ये सब वायरस मिलकर खतरनाक वायरस स्ट्रेन पैदा कर सकते हैं।


सिंगापुर की रहने वाली ब्लैसजैक ने कहा कि चीन में मौजूदा स्वाइन फ्लू वायरस में क्षमता है कि वह इंसान के गले और रेस्पिरेटरी सिस्टम में बाइंड हो जाए। केट ने कहा कि बीते 15 सालों में चीन में फार्मिंग के तरीकों में काफी तेजी से बदलाव आया है। परंपरागत फार्मिंग छोड़कर आक्रामक फार्मिंग की जा रही है जिसमें नियमों का पालन भी नहीं किया जा रहा। बहुत सीमित जगह पर बड़ी संख्या में जीवों को रखा जाता है जिससे उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसी स्थिति में वायरस का नया म्यूटेशन हो सकता है या नए वायरस पैदा हो सकते हैं। जबकि फार्म से निकलने वाले कचरे से भी इंसानों को खतरा हो सकता है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments