चीन ने टेके घुटने भारत की हर बात मानने को तैयार हुआ ड्रैगन, पूर्वी लद्दाख से हटेगा पीछे - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

25 July 2020

चीन ने टेके घुटने भारत की हर बात मानने को तैयार हुआ ड्रैगन, पूर्वी लद्दाख से हटेगा पीछे

पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीनी सेना के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव कुछ कम होता दिखाई दे रहा है। दोनों देशों के बीच चल रही बातचीत के बाद अब चीन सीमा से जल्द ही पीछे हटने को तैयार हो गया है। दोनों ही देशों का कहना है कि, द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिये पूर्ण रूप से शांति बहाली बेहद जरूरी है। चीनी सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास कुछ स्थानों पर अभी वापसी करती हुई दिखाई नहीं दे रही है। जिसके बाद दोनों पक्षों में सेनाओं के बीच बातचीत के बाद चीनी सेना द्वारा पीछे हटने पर सहमति बनी है। बीते शुक्रवार को हुई बैठक के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि, दोनों पक्षों ने इस बात पर सहमति बनी है कि, सेना की पूरी तरह से पीछे हटने की प्रक्रिया को सुनिश्चित करने और आगे के कदम तय करने के लिए सेना के वरिष्ठ कमांडरों की एक और बैठक हो सकती है।
भारत चीन सीमा विवाद पर विचार-विमर्श करने की ऑनलाइन बैठक ताजा राजनयिक वार्ता की करीब 3 घंटे तक चली। जिसके बाद ये जानकारी सामने आ ररहि है कि, सेना की पीछे हटने की प्रक्रिया फ़िलहाल आगे नहीं बढ़ पा रही है। जैसा कि, 14 जुलाई की कोर कमांडर स्तर की बैठक के बाद उम्मीद की जा रही थी।

बैठक के दौरान भारत ने चीनी सेना को कड़ा आदेश देते हुए कहा कि, उसे कोर कमांडर स्तर की बीते 4 दौर की बातचीत में तय हुई सैनिकों की वापसी प्रक्रिया का पालन करना ही होगा। जिसके बाद चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि, दोनों पक्षों के मध्य सीमा मुद्दे पर बातचीत हुई। जिसमे दोनों ही देशों द्वारा अपने-अपने सैनिकों को वापस बुलाने की दिशा में सकारात्मक प्रगति हुई है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment