आपके सिगरेट का एक कश आपके बेटे की सेक्सुअल लाइफ कर सकता है बर्बाद

अब तक आपने धुम्रपान के कई सारे नुकसान के बारे में सुना होगा कि कैसे सिगरेट की लत आपको कैंसर से लेकर दूसरी घातक बीमारियों के मुंह तक पहुंचा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी सिगरेट की लत से आपके बेटे की सेक्सुअल लाइफ को भी खतरा हो सकता है। जी हां, सुनने आपको ये अजीब लग सकता है, पर ये सच है जो कि हाल ही में किए गए एक शोध में सामने आया है। चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।
दरअसल, हाल ही में स्वीडन की लंदन यूनिवर्सिटी में किए गए एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि पुरूषों के सिगरेट पीने का असर उनके बेटे की सेक्सुअल लाइफ पर सीधे तौर पर पड़ता है और इससे उनके बेटों की स्पर्म संख्या में भारी गिरावट आती है। रिसर्च के अनुसार, जो लोग अपनी पत्नी के गर्भधारण के दौरान स्मोकिंग करते हैं, उनके होने वाले बेटों में स्पर्म काउंट, स्मोकिंग नहीं करने वाले पिता की संतान से 50 प्रतिशत तक कम होते हैं।
इस शोध में 17 से 20 साल की उम्र के 104 युवाओं को शामिल किया गया, जिसमें पाया गया कि जिन युवाओं के पिता स्मोकिंग नहीं करते थें, उनकी तुलना में जिनके पिता स्मोंकिग करते रहे हैं ... के स्पर्म के घनत्व में 51 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। जाहिर है पिता का धूम्रपान बेटे की सेक्सुअल लाइफ नकारात्मक प्रभाव डालता है।
गौरतलब है कि स्पर्म काउंट में कमी के पीछे वातावरण से संबंधित और कई कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं, जैसे कि एंडोक्राइन को बाधित करने वाले फैक्टर्स प्रदूषित वातावरण, अव्यवस्थित लाइफस्टाइल के साथ-साथ बॉडी मास इंडेक्स का भी स्पर्म काउंट पर सीधा असर पड़ता है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments