गजब..चाहे कितना भी जहरीला सांप हो..उसे अपने हाथों से नचाने का दम रखता है ये पुलिसकर्मी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 July 2020

गजब..चाहे कितना भी जहरीला सांप हो..उसे अपने हाथों से नचाने का दम रखता है ये पुलिसकर्मी


सांप..ईश्वर की एक ऐसी रचना, जिसे देख अच्छे-अच्छे लोग खौफजदा हो जाते हैं। सांसें थम जाती है तो चेहरा पसीने से तरबतर हो जाता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरत हो सकती है कि छत्तीसगढ़ के बस्तर के पुलिसकर्मी महज अपने हाथों के इशारों से ही सांप को अपनी उंगलियों पर नचाने का काम करते हैं। उन्हें अपने इशारों पर घूमाते हैं। चाहे वो सांप कितना ही जहरीला या घातक क्यों न हो..लेकिन बस्तर के ये पुलिसकर्मी महज अपनी उंगलियों के इशारों पर ही सांपों को नचाने का दम रखते हैं..चाहे वो कितना ही जहरीला या घातक क्यों न हो.. उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

बस्तर पुलिस की इस दिलेरी को देख वहां के लोग इन्हें सांप मित्र कहते हैं और अपनी इसी दिलेरी की वजह से बस्तर पुलिस अपने लोगों को सांपों से बचाने का काम करते हैं। वह सांपों को अपने काबू में कर लेते हैं और तो और इन्हें जंगलों में छोड़ कर आ जाते हैं, ताकि इलाके के लोग महफूज रह सके। बताते चले कि उत्तीसगढ़ का बस्तर और जशपुर एक ऐसा इलाका है, जहां पर आपको सांपों का अथाह भंडार देखने को मिलेगा। एक से एक प्रकार के सांप और बेहद जहरीले किस्म के भी सांप आपको इन इलाकों में देखने को मिलेंगे। जिसको ध्यान में रखते हुए यहां के लोगों को सांपों का सर्वाधिक खतरा होता है जिसके चलते बस्तर के ये पुलिसकर्मी बेहद आसानी और दिलेरी के साथ इन सांपों को पकड़कर लोगों को महफूज रखने का काम करते हैं।

इसी दौरान बस्तर में पुलिस महकमे में तैनात देवेंद्र का दावा है कि वे अपने जीवनकाल में अब तक 55 हजार से भी अधिक सांप पकड़ चुके हैं। उनका यह काम उनके पेशेगत में काम में खासा मदद करता है। देवेंद्र का कहना है कि उन्होंने महज अपनी हाथों के इशारों पर सांप पकड़ने की कला उन्हें उनके दादा जी ने सिखाई थी, जो कि आगे चलकर उनकी ख्याती का कारण बनी। लिहाजा अब यह अपने इस कला का इस्तेमाल लोगों को इन सांपों से बचाने के लिए करते हैं। देवेंद्र की दिलेरी का अंदाजा आप महज इसी से लगा सकते हैं कि यह सांपों को पकड़ने के लिए किसी प्रकार के औजार का इस्तेमाल नहीं करते हैं। आप इनकी कला की खूबी का अंदाजा महज इसी से लगा सकते हैं कि यह अपने हाथों से ही सांप पकड़ लिया करते हैं। सांपो की अधिकता में बस्तर में सबसे ज्यादा नाग, और किंग कोबरा, अहिराज, करैत, जैसे प्रजाति के सांप पाए जाते हैं।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment