खुशखबरी इस बनाई कोरोना की वैक्सीन, सभी क्लीनिकल टेस्ट किए पूरे

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच रूस में जो दावा किया है वो सच में दुनिया को राहत देने है। रूस की सेकेनोफ़ यूनिवर्सिटी में covid-19 की वैक्सीन का वॉलंटियर्स क्लीनिकल परीक्षण पूरा कर दिया है। इस परीक्षण को लेकर यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ता इलीना स्मोलयारचुक का कहना है कि, किए गए क्लीनिकल टेस्ट के जो रिजल्ट सामने आये हैं उसमे सिद्ध हुआ है कि, वैक्सीन वायरस पर प्रभाव है। सेकेनोफ़ यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर क्लीनिकल रिसर्च ऑन मेडिकेशन की प्रमुख अनुसंधानकर्ता इलीना स्मोलयारचुक ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कहा है कि, वैक्सीन को लेकर सभी रिसर्च पूरे किये जा चुके हैं। इससे सिद्ध हुआ है कि, वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

स्मोलयारचुक ने बताया कि, 15 जुलाई से 20 जुलाई के बीच वॉलंटियर्स को डिस्चार्ज कर दिया जायेगा। कोरोना वैक्सीन को लेकर सफल परीक्षण के बारे में भारत में मौजूद रूस के दूतावास ने ट्वीट करते करते हुए वैक्सीन के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि, इसे कोरोना वायरस (Covid-19) के खिलाफ दुनिया की पहली वैक्सीन है। वहीं जिन वॉलंटियर्स पर वैक्सीन का सफल पर परीक्षण किया है उन्हें डिस्चार्ज करने के बाद भी उन पर डॉक्टर्स नज़र रखेंगे। सेकेनोफ़ यूनिवर्सिटी में जिस कोरोना वैक्सीन का टेस्ट किया गया है। उसे सबसे पहले 18 जून को 18 वॉलंटियर्स के एक ग्रुप को दी गई थी। जिसके बाद दूसरे वॉलंटियर्स ग्रुप को यह वैक्सीन 23 जून को दी गई।

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत में भी वैक्सीन तैयार कर ली गई है जो अभी ट्रायल में है। देश में तीन मेडिकल संस्थाओं ने मिलकर इस वैक्सीन को बनाने में सफलता हासिल की है। इसमें इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR), भारत बायोटेक और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी (NIV) शामिल हैं।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments