जानिए, भीम ने कैसे बनाए एक राक्षसी से संबंध!

भीम की सुहागरात से जुड़ी हुयी कथा आपको श्रीमद् भागवत महापुराण में मिल जाएगी। लेकिन वहाँ जाकर आपको इसे ढूँढ़ना काफ़ी मुकिल भरा होगा। इसलिए आज हम आपको भीम की पहली सुहागरात के बारे में बताने जा रहे हैं, क्योंकि भीम की सुहागरात कई मायनों में काफी दिलचस्प है। पहली तो यह कि भीम की काया काफ़ी विशाल थी, जिसके कारण भीम के साथ सम्भोग करने के लिए योग्य स्त्री की कल्पना करना अपने आप में काफी रोचक और आश्चर्य की बात थी। दूसरा यह कि भीम ने अपनी पहली सुहाबरात एक राक्षसी के साथ मनायी थी। ऐसे में यह जानना काफी दिलचस्प होगा कि आख़िर भीम ने एक राक्षसी से कैसे संबंध बना लिए!
आपको बता दें कि दरअसल राक्षसों के राजा हिडिम्ब की बहन हिडिम्बा के साथ भीम का विवाह हो गया था। हालाँकि इस बात को कोई सपने में भी नहीं सोच सकता था कि पाण्डु के बलवान पुत्र भीमसेन किसी राक्षसी से विवाह कर सकते हैं। लेकिन परिस्थितियाँ ही कुछ ऐसी बनीं कि हिडिम्बा और भीम का विवाह हो गया और इनके बीच सुहागरात हुयी। इतना ही नहीं आगे जाकर भीम और हिडिम्बा से इन्हें एक पुत्र की प्राप्ति हुयी, जिसका नाम घटोत्कक्ष रखा गया।
ग़ौरतलब है कि जब पाण्डव अपनी माता कुन्ती के साथ लाक्षागृह से बचकर निकले थे तो वह गुप्त रूप से रहने के लिए जंगल में ही भटकते रहे। ऐसे में एक दिन वह दानवराज हिडिम्ब के इलाक़े में रुक गये और वहीं एक झाड़ी के किनारे रात्रि विश्राम करने लगे थे तो हिडिम्बा इन मनुष्यों को देखकर उन्हें खाने आयी थी, लेकिन पहरा दे रहे भीम की सौष्ठव काया देखकर हिडिम्बा उन पर मोहित हो गयी थी, जिसके साथ बात में भीम ने विवाह कर लिया था।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments