हार्ट अटैक से पहले बॉडी देती है ये संकेत, पहचान लिया तो बच जाएगी जान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

25 July 2020

हार्ट अटैक से पहले बॉडी देती है ये संकेत, पहचान लिया तो बच जाएगी जान

देश-दुनिया में दिल के मरीजों की संख्या में तेजी से बढोत्तरी हो रही है, ये शायद बदलती लाइफस्टाइल का असर है कि बुजुर्गों के साथ ही युवाओं में भी दिल सम्बंधी बीमारी का खतरा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। साथ ही इससे होने वाले मौत की संख्या भी पहले से कहीं अधिक बढ़ गई हैं। ऐसे में इस घातक बीमारी के लक्षणों के प्रति जागरूक होना बेहद जरूरी हैं, क्योंकि पता नहीं कब कौन इसका शिकार हो जाए। वैसे हार्ट अटैक से पहले भी बॉडी कुछ सकेंत देती है जिसे पहचान कर अगर उचित इलाज लिया जाए तो ऐसी नौबत आने से बचा जा सकता है। आज हम ऐसी कुछ संकेतों के बारे में बात कर रहे हैं हार्ट अटैक से पहले अक्सर बॉडी देती है, जैसे कि...
बिना वजह थकान होना
जी हां, अगर आपको बिना मेहनत किए ही थकान हो रही है तो ये हार्ट अटैक आने से पहले का संकेत हो सकता है।
नींद में खलल
अगर आपको रात में ठीक ढंग से नींद नहीं आ रही है, तो ये भी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपका सबकाॅऩ्शियस माइंड आपको ये संकेत देता है कि आपकी बॉडी में कहीं कुछ गड़बड़ है। ऐसे में डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।
सांस लेने में परेशानी
वहीं आपको ठीक ढंग से सांस लेने में कोई दिक्कत हो रही है, तो ये भी बड़ा संकेत हो सकता है कि। असल में ऐसा तब होता है जब आपका दिल सही तरीके काम नहीं कर पाता है और इसके कारण फेफड़ों में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंचती, जिससे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।
सीने में दर्द
जी हा, ये तो सबसे अहम सकंते हैं, जो कि हार्ट अटैक के पहले होता है। इसलिए अगर आपके सीने में दर्द या जलन की समस्या हो तो इसके लिए तुरंत किसी चिकित्सके से सम्पर्क करें।
बाजू और कलाई में दर्द
जब दिल को पर्याप्त आॅक्सीजन नहीं मिल पाता है तो ये आपके स्पाइन को प्रभावित करता है, जिससे स्पाइन से जुड़ी तंत्रिकाएं प्रभावित होती है और फिर आपके सीने के साथ ही आपके बाजुओं में दर्द होता है। वहीं अगर आपके हाथों में दर्द के साथ ही वो सुन्न पड़ हो रहे हैं तो समझ लीजिए कि ये हार्ट अटैक का संकेत है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment