पीएम मोदी पर जमकर बरसे राहुल गांधी लगाए ये गंभीर आरोप, कहा पड़ोसियों से हमारे संबंध मतलबपरस्त हो गए

हर मसले को लेकर मोदी सरकार (Pm modi Govt) पर हमलावर बने रहने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक मर्तबा फिर से मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने न महज उन पर हमला बोला बल्कि उनसे कई तरह के सवाल भी किए हैं और इसके साथ ही इस बात पर भी प्रकाश डालने की कोशिश की है कि आखिरकार चीन ने यही समय भारत पर हमला करने के लिए क्यों चुना? साथ ही उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि 2014 के बाद भारत के रिश्ते उसके पड़ोसियों के साथ कटू होते जा रहे हैं। इस बीच उन्होंने बेरोजगारी का जिक्र करते हुए भी मोदी सरकार को कठघरे में खड़ा किया।



आखिर चीन ने यही समय क्यों चुना 
मालूम हो कि पिछले काफी दिनों तक चीन भारत पर हमलावर रहा है, लेकिन अब खबर है कि दोनों ही मुल्कों के बीच रिश्तों में आहिस्ता-आहिस्ता नरमी आ रही है। इस प्रशन का उत्तर देने के लिए राहुल गांधी ने विभिन्न पहलुओं को समझाने की कोशिश की है। उन्होंने इस बात जोर दिया है कि इन पहलुओं को समझे बगैर इस बात को नहीं समझा जा सकता है कि आखिर चीन ने भारत पर इसी समय हमला क्यों किया है ?

पड़ोसी मुल्क 
राहुल गांधी ने कहा कि एक मुल्क बहुत सारे पक्षों को मजबूत करके ही महफूज रहता है। जिसमें पड़ोसियों के साथ हमारे संबंध.. विदेश नीति.. अर्थव्यवस्था और लोगों की भावनाएं शामिल होती है, लेकिन पिछले काफी दिनों से क्या हो रहा है कि ये पहलु कमजोर होते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पछले कुछ वर्षों में हमारे रिश्तों में पड़ोसी मुल्कों के साथ खटास आ गई है। पहले हमारे रिश्ते हमारे पड़ोसियों के साथ मधुर होते थे। हमारे नेपाल के साथ अच्छे रिश्ते थे। भूटान और श्रीलंका के साथ हमारे अच्छे रिश्ते थे। हमारे रिश्ते रूस और अमेरिका के साथ भी अच्छे थे और यह देश विश्व को बेहतर बनाने की दिशा में काम करते थे। लेकिन इन देशों के साथ हमारे संबंध मतलबपरस्त हो चुके हैं। पहले कभी हमारे करीबी रहे नेपाल, भूटान और श्रीलंका के साथ हमारे रिश्ते आज बिगड़ गए हैं।आज हमारे पड़ोसी हमसे नाराज हैं।

अर्थव्यवस्था 
राहुल गांधी ने कहा कि पहले कभी हमारे देश की मजबूत अर्थव्यवस्था हमारे गर्व का कारण बनती थी। लेकिन आज यह कमजोर हो चुकी है। अर्थव्यवस्था की गति शिथिल हो चुकी है। आर्थिक स्थितियां बहुत संवेदनशील हो चुकी है। यह समय की जरूरत है कि हम अपने देश की अर्थव्यवस्था पर ध्यान दे। आज की तारीख में हमारी विदेशी नीति भी कमजोर हो चुकी है। अर्थव्यवस्था की स्थिति खराब है। पड़ोसी मुल्क के साथ रिश्तों में खटास आ चुकी है। इसलिए चीन ने यह समय भारत पर हमला करने के लिए चुना है।

इस बारे में आपका क्या कहना है कमेंट करके अपनी राय जरुर दें

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments