दिमागी तौर पर पुरूषों से अधिक जवां रहती है महिलाएं, जानिए कैसे

आमतौर पर महिलाओं को पुरूषों के मुकाबलें शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर माना जाता है और उनकी बुद्धिमत्ता को कमतर आंका जाता है। ऐसे में महिलाओ के बुद्धिमत्ता को लेकर बहुत सारे लोग मजाक भी बनाते हैं, लेकिन ऐसे लोगों को हाल ही में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। दरअसल, इस शोध से ये सामने आया है कि महिलाएं दिमागी तौर पर पुरूषों से तीन साल अधिक जवां रहती हैं।
जी हां, वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में हुए इस शोध में निष्कर्ष के रूप में ये सामने आया है कि दिमागी तौर पर पुरुष महिलाओं के मुकाबले औसतन तीन साल पहले ही बूढ़े हो जाते हैं, वहीं इस शोध में ये भी सामने आया है कि पुरूषों दिमागी रूप से महिलाओं के मुकाबले तीन साल बाद व्यस्क होते हैं। यानी इस तरह से महिलाएं परूषों के मुकाबले पहले और अधिक समय तक जवां रहती हैं।
असल में ये शोध दिमाग में होने वाली मेटाबॉलिज्म में अंतर के आधार पर किया गया है। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में हुए इस शोध में शामिल भारतीय मूल के वैज्ञानिक और यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर मनु गोयल के अनुसार, असल में दिमाग शर्करा के आधार पर काम करता है और उम्र बढ़ने के साथ ही दिमाग में मौजूद शर्करा के इस्तेमाल करने के तरीके में बदलाव आने लगता है। ऐस में इस शोध में 20 से 84 वर्ष की 121 महिलाओं और 84 पुरुषों को शामिल कर उनके मस्तिष्क में ग्लूकोज और ऑक्सीजन के प्रवाह को मापने के लिए उनका पीईटी स्कैन किया गया।
वहीं इसके बाद उम्र के साथ मस्तिष्क की क्रियाओं के बीच संबंधों का पता लगाने के लिए पुरुषों और महिलाओं के उम्र और मस्तिष्क क्रियाओं का डेटा की तुलना की गई, जिसमें निष्कर्ष के रूप में ये सामने आया कि जहां महिलाओं दिमागी रूप से अपने वास्तविक उम्र से 3.8 साल अधिक जवां थी, वहीं पुरुष दिमागी रूप से उनकी वास्तविक उम्र से 2.4 अधिक व्यस्क थें। यही वजह है कि उम्रदराज और बुजुर्ग महिलाओं की याददाश्त बुजुर्ग पुरुषों के मुकाबले अधिक बेहतर रहती है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments