वैक्सिंग के दौरान की गई ये गलतियां आपकी खूबसूरती पर पड़ती हैं भारी

वैक्सिंग आज के समय में महिलाओं के ब्यूटी रूटीन में शामिल हो चुका है, महिलाएं हर महिने में या फिर एक नियमित अंतराल पर वैक्सिंग कराती ही हैं। वैसे अनचाहे बालों को शरीर से हटाने में ये काफी मददगार भी है, लेकिन लगातार वैक्सिंग आपकी त्वचा की सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती है। यही वजह है कि अगर बार-बार वैक्सिंग कराया जाए तो इससे स्किन खूबसूरत दिखने की बजाए डल पड़ जाती है। आज हम आपको वैक्सिंग से होने वाले ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, साथ ही इससे बचने के कुछ आसान टिप्स भी देंगे ।
स्किन पड़ सकती है काली
जी हां, रेग्यूलर वैक्सिंग करवाने से आपकी त्वचा काली पड़ सकती है या फिर उसका रंग शरीर के अन्य हिस्सों से अलग हो सकता है। दरअसल, वैक्सिंग के बाद त्वचा में सूजन आ जाती है और फिर इसी सूजन के चलते स्किन लाल और फिर काली पड़ जाती है।
स्किन ढ़ीली पड़ जाती है
जल्दी-जल्दी वैक्सिंग करवाने के चलते अक्सर स्किन की टाइटनेस खत्म हो जाती है और वो ढीली पड़ने लगती है। इससे स्किन पर झुर्रियां दिखने लग जाती हैं ।
स्किन इंफेक्शन या रैशेज
वैक्सिंग से स्किन इंफेक्शन और एलर्जी का भी खतरा रहता है। खासतौर पर अगर पार्लर में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है तो फिर ऐसी जगहों में वैक्सिंग कराने से आपको स्किन इंफेक्शन हो सकता है। दरअसल, पार्लर में वैक्सिंग के लिए जो प्रोडक्ट्स, तोलिया आदि में इस्तेमाल होते हैं, वो काफी हद तक गंदे होते हैं, ऐसे में उनमें हानिकारक बैक्टीरिया छिपे हो सकते हैं। यही वजह है कि कई बार वैक्सिंग के बाद आपको खुजली और रैशेज हो जाते हैं।
ऐसे रहेगी वैक्सिंग स्किन के लिए सुरक्षित
जल्दी-जल्दी वैक्सिंग कराने की गलती ना करें, बल्कि एक नियमित अंतराल भी पर इसे कराएं, ताकी इससे त्वचा पर कम से कम प्रभाव पड़े।
वैक्सिंग कराते वक्त साफ-सफाई की विशेष ध्यान रखें, इसके लिए हमेशा अच्छे पालर्र ही चुने।
तुंरत साबुन या डिटरजेंट का प्रयोग ना करें, इससे आपको स्किन एलर्जी हो सकती है।

0/Post a Comment/Comments