गलवान में चीनी सेना के पीछे हटने के बाद ड्रैगन ने फिर दी चेतावनी, कहा- अंजाम बुरा होगा

भारत-चीन (India-China) के बीच जारी सीमा गतिरोध अब धीरे-धीरे शांत होने की स्थिति में दिखाई दे रहा है. इस बीच चीन की ओर से गुरूवार को एक बयान जारी किया गया था जिसमें ये बताया गया था कि चीनी और भारतीय सैनिक गलवान घाटी (Galwan Valley) और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास और बाकी सभी क्षेत्रों से पीछे हटने के लिए कदम उठा रहे हैं. इससे अब यहां पर दोनों देशों के बीच स्थिति बेहतर दिखाई दे रही है. एक तरफ चीन की ओर से इस तरह का जहां बयान दिया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ वहां की सरकारी मीडिया सख्त रवैया दिखाने पर तुली हुई है. यहां तक कि चीन की सरकारी मीडिया भारतीय सेना (Indian Army) को समझौते न तोड़ने और LAC से दूर रहने का मशवरा देने में लगी हुई है.


हाल ही में बयान देते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख में विरोध वाली हॉट स्प्रिंग्स से चीनी सेना ने अपने अस्थायी संरचना को भी वहां से हटा दिया है. इसके साथ ही बाकी सभी सैनिकों को भी वहां से पीछे करने वाली प्रक्रिया को भी पूरा कर लिया गया है. लेकिन दूसरी ओर हाल ही में चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली द्वारा ये लिखा गया है कि भारतीय सेना को इस समय उन समझौतों का सम्मान करना चाहिए जो गलवान घाटी को लेकर हुए हैं, यदि ऐसा नहीं किया तो इसके बुरे नतीजे भी भुगतने पड़ सकते हैं.
जबकि एक तरफ झाओ ने खुद बताया है कि, ‘कमांडर स्तर पर हुई वार्ता के बाद दोनों सेनाओं के बीच जो समझौते हुए हैं उस पर ध्यान देते हुए चीन और भारत सीमा पर सैनिकों ने गलवान घाटी से लेकर बाकी सभी इलाकों में फ्रंट सीमा से पीछे हटने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं. यहां तक कि अब सीमा पर स्थिति नियंत्रण में हैं और हालात काफी बेहतर बन रहे हैं.’
इसके बाद भी वहां की सरकारी मीडिया लगातार भारत को इशारे में धमकी देने पर अड़ी हुई है. फिलहाल इस बारे में जानकारों का मानना है कि ये चीन की दोहरी रणनीति की साजिश होती है. जिसमें अधिकतर मसलों पर चीन के आधिकारिक प्रवक्ता का रवैया बिल्कुल नरम अंदाज में होता है तो वहीं चीन की सरकारी मीडिया उस दौरान लगातार धमकियों और चेतावनी के रवैये का रूख अख्तियार करती है. इसी नई शातिराना रणनीति के तहत चीन ये भी बता देता है कि वो क्या कर सकता है और दूसरी तरफ ये भी दिखाता है कि वो शांति भी चाहता है.
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments