क्या आपने खाया है कभी शिमला मिर्च का हलवा, सीखिए इसे बनाने की आसान रेसिपी

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे हलवा खाना पसंद नहीं होगा। लोग आटे का, सूजी का, बेसन का, गाजर का, मूंग दाल का, आलू का, सिंगारे के आटे का और न कई तरह का हलवा बनाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी मिर्ची का हलवा बनाने की कोशिश की है? हालांकि, हम हरी मिर्च नहीं, बल्कि शिमला मिर्च के हलवे की बात कर रहे हैं। वैसे यह सुनने में ही थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन इसका स्वाद ऐसा होगा कि एक बार खाया तो बार-बार इसकी मांग करेंगे। तो चलिए आज हम जानते हैं शिमला मिर्च का टेस्टी हलवा बनाने की आसान रेसिपी।
शिमला मिर्च का हलवा बनाने के लिए सामग्री:-
शिमला मिर्च- 1देसी घी- 1 बड़ा चम्मचदूध- 2 कपइलायची पाउडर- आधा छोटा चम्मचकिशमिश- 10अखरोट- 4बादाम- 7चीनी- स्वादानुसार
शिमला मिर्च का हलवा बनाने की विधि:-
1. सबसे पहले शिमला मिर्च में से सारे बीज निकाल दीजिए और इसे बारीक-बारीक काट लें।
2. इसके बाद इसे 6-7 बार अच्छी तरह से धोएं। शिमला मिर्च की कड़वाहट को दूर करने के लिए इसे जितनी बार भी धोएं उतनी ही बार पूरी तरह से निचोड़े भी। ऐसा करने से शिमला मिर्च की कड़वाहट बिल्कुल निकल जाएगी।
3. अब एक पैन में देसी घी डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म कर लें। इसके बाद इसमें किशमिश और इलायची पाउडर डाल दें।
4. अब इसमें बारीक कटी हुई शिमला मिर्च को डाल दें और 5 मिनट पकने के लिए छोड़ दें। फिर इसमें चीनी डालें और 2-4 मिनट के लिए पकाएं।
5. इसके बाद इसमें दूध डालें और हलवे को धीमी आंच पर तब तक पकने दें जब तक दूध गाढ़ा न हो जाए।
6. कुछ देर तक धीमी आंच पर पकाने के बाद इसमें अखरोट और बादाम भी डाल दें। अब आपका शिमला मिर्च का हलवा सर्व करने के लिए बिल्कुल तैयार है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments