सरकार ने एलपीजी पर खत्म की सब्सिडी, अब बाजार भाव में मिल रहा गैस सिलेंडर

घर-घर गैस सिलेंडर पहुंचाने के मकसद से मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना शुरू की थी और गरीबों को सस्ता एलपीजी सिलेंडर देने के लिए सब्सिडी की पेशकश की गई थी, लेकिन पिछले एक साल से लगातार रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी में कटौती की जा रही है, जिस कारण अब सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपए महंगा हो गया है और अब सब्सिडी जीरो हो गई है। गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले वर्ष जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य यानी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का मूल्य 637 रुपए था जो अब घटकर 594 रुपए रह गया है। वहीं सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपए महंगा हुआ और इसकी कीमत 494.35 रुपए से बढ़कर 594 रुपए हो गई। यानी अब सब्सिडी और गैर सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत एक बराबर हो गयी है। इस साल भी मई, जून और जुलाई में ग्राहकों को कोई सब्सिडी नहीं मिली है।
बताते चलें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में ही ऐसी खबरें आई थीं कि सरकार की योजना धीरे-धीरे रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी समाप्त करने की है, लेकिन इस संबंध में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कभी भी हामी नहीं भरी। उन्होंने कभी इस बात को स्वीकार नहीं किया कि सब्सिडी खत्म की जाएगी। जबकि सरकार पिछले एक साल से सब्सिडी में लगातार कटौती कर रही है। जुलाई 2019 में सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलिंडर 494.35 रुपए का और सब्सिडी वाला सिलेंडर 637 रुपए का था।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सस्ती हुई थी एलपीजी
अक्टूबर 2019 में सब्सिडी वाला 517.95 रुपये का और बिना सब्सिडी वाला 605 रुपए पर आ गया। इस साल जनवरी में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 535.14 रुपए और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 714 रुपए हो गई। वहीं अप्रैल में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 581.57 रुपए और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 744 रुपए हो गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में अप्रैल माह में एलपीजी की कीमतों में आई भारी कमी के बाद मई में घरेलू सिलेंडर का बाजार मूल्य 162.50 रुपए कम कर 581.50 रुपए कर दिया गया जिससे सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत एक हो गई। जून और जुलाई में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के साथ सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमत में भी समान वृद्धि की गई है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments