ड्राइविंग के मामले में पुरुषों से कहीं बेहतर हैं महिलाएं, जानिए क्यों ?

ड्राइविंग की बात की जाए तो अक्सर लोग महिलाओं को इस मामले में कमतर आकंते हैं, पर अब एक शोध से जो खुलासा हुआ उसने लोगों की इस घारणा को गलत साबित कर दिया है। दरअसल, हाल ही में हुए एक शोध में ये सामने आया है कि ड्राइविंग के मामले में महिलाएं पुरुषों से कहीं बेहतर हैं। जी हां, तो चलिए आपको इस शोध के बारे में विस्तार से बताते हैं और जानते हैं कि आखिर क्यों ड्राइविंग स्किल के मामले में महिलाएं, पुरुषों से आगे हैं।
दरअसल, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने तीन पुरुष एवं तीन महिलाओं पर ये अध्ययन किया और महिलाओं के खास गुणों के आधार पर ये तर्क दिया कि महिलाएं पुरुषों से कहीं बेहतर ड्राइविंग कर सकती हैं।
कठीन हालात में भी रहती हैं कूल
जैसे कि महिलाएं कठीन हालात में भी कूल रहती हैं, ऐसे में उनकी ये खासियत ड्राइविंग के लिए भी लाभकारी साबित होती है। क्योंकि ड्राइविंग करते समय कई बार आपको विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में महिलाएं अधिक शांति और कुशलता से ऐसी विषम परिस्थितियों का सामना कर पाती है।
महिलाओं का तेज-तर्रार रवैया ड्राइविंग के लिए लाभकारी
जी हां, महिलाओं का तेज-तर्रार रवैया ड्राइविंग के लिए लाभकारी सिद्ध होता है। इसके चलते महिलाएं ड्राइविंग की बारिकियां जहां जल्दी सीख लेती हैं। वहीं अधिक कुशलता से वो इस काम अंजाम दे पाती हैं।
खतरों से लड़ने की क्षमता
मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के अंतर्गत हुए इस शोध के अध्ययनकर्ता डेविड फग्र्यूसन का कहना है कि महिलाओं में पुरूषों के मुकाबले खतरों से लड़ने की अधिक क्षमता होती है। ऐसे में ड्राइविंग के दौरान महिलाओं को कठीन रास्तों पर भी सुरक्षित तरह से निकलने का तरीका आता है।
इस तरह से ये सारी खासियते महिलाओं को बेहतर चालक बनाती हैं। इसलिए आगे से किसी महिला की ड्राइविंग स्किल पर सवाल उठाने से पहले आप एक बार जरूर सोच लें।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments