गिनीज बुक में भारतीयों के नाम दर्ज हैं ये अजीबो-गरीब वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

वैसे तो रिकॉर्ड बनाने का मतलब ही होता है अपने आप में कुछ अनोखा करना, पर आज हम बात सिर्फ रिकार्ड्स बनाने की नहीं बल्कि अजीबो-गरीब वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की कर रहे हैं। दरअसल, भारतीयों ने कई सारे विश्व रिकार्ड बनाए हैं, जिनमें बहुत सारे गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हैं, लेकिन इनमें से कुछ रिकार्ड्स बेहद अजीब हैं, तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ अजीबो-गरीब रिकार्ड्स के बारे में...
नाक से टाइपिंग का रिकॉर्ड
जी हां, नाक से टाइपिंग का अनोखा रिकॉर्ड भारतीयों के नाम है, दुनिया उंगलियों से टाइपिंग कर थक जाती है, यहां तो नाक से टाइपिंग कर रिकॉर्ड बना दिया गया है। दरअसल, हैदराबाद के खुर्शीद हुसैन ने कंप्यूटर पर अपनी नाक से 43 सेकेंड्स में 103 कैरेक्टर टाइप कर दुनिया का सबसे अजीब विश्व रिकॉर्ड बनाया है।
सबसे बड़ी रोटी का रिकॉर्ड
सबसे बड़ी रोटी का रिकॉर्ड साल 2012 में गुजरात में जामनगर में बनाया गया था, ये तकरीबन 145 किलो वजनी रोटी थी।
लोगों को गले लगाने का रिकॉर्ड
जी हां, ये अनोखा विश्व रिकॉर्ड भी इंडियन्स द्वारा बनाए गया है। दरअसल, ये रिकॉर्ड साल 2012 में आंध्रप्रदेश में 2436 लोगों ने एक दूसरे को गले मिल कर बनाया था।
सबसे लंबी पगड़ी का रिकॉर्ड
पटियाला के 60 वर्षीय अवतार सिंह ने सबसे लंबी पगड़ी बांधने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है उन्होने तकरीबन 645 मीटर लंबी और 45 किलो वजनी पगड़ी बांधी थी, जिसे बाँधने में उन्हे 6 घंटे का वक्त लगा था।
सबसे बड़ा कंडोम मोसैक
भारत में भले ही खुलेआम सेक्स पर बाते करना अभी अपराध के समान है, पर सबसे बड़ा कंडोम मोसैक बानने का रिकॉर्ड भी यहीं दर्ज है। असल में एक जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत 16 नवंबर 2014 को यूपी के लखनऊ में दुनिया का सबसे बड़ा कंडोम मोज़ैक बनाया गया था। जिसके लिए तकरीबन 4,418 कंडोम पैकेट्स का इस्तेमाल हुआ था।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments