भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए सावन में करें ये उपाय, चमकेगी ऐसी किस्मत देखते रह जाओगे

सावन का महीना भगवान शिव का महीना माना गया है जो हिन्दू धर्म में पवित्र माह माना जाता है। सावन में भक्त भगवान भोले का आशीर्वाद व् कृपा पाने के लिए शिवशंकर की पूजा अर्चना किया करते हैं और शिवलिंग पर जल चढ़ाया करते है। सावन माह में भोले के भक्त काफी ऊर्जावान रहते हैं और उनकी भक्ति में डूबे रहते हैं। सावन माह खुशहाली का महीना होता है, इस माह जमकर बरसात होती है चारों और सिर्फ हरियाली ही दिखाई देती है। मंदिरो में भोले के भक्तों की लम्बी कतारें दिखाई देती और सिर्फ शिव शंकर के जयकारा सुनाई देता है। भगवान शिव की कृपा पाने के लिए भक्त कोई कसर अपनी भक्ति में सावन माह में नहीं छोड़ते हैं।
शिवपुराण में सावन माह से जुड़ी कथा है। सावन में समुंद्र मंथन हुआ था। इस दौरान जब समुंद्र से विष निकला तो भगवान शिव ने उसे अपने कंठ में धारण लिया। जिसके बाद उनका गला नीला पढ़ गया था इसलिए उनका नाम नील कंठ भी पड़ गया। भगवान शिव सच में बहुत ही भोले हैं, उन्हें प्रसन्न करने के लिए भक्त सावन माह में शिव जी से जुड़े कुछ वास्तु के उपाय कर लें तो उनके भाग्य में बड़ा बदलाव हो सकता है।
वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा सबसे शुभ मानी जाती है, सावन माह में आप अपने घर के बाहर जल का छोटा सा स्त्रोत रखें। घर में उत्तर दिशा में मिट्टी के गमले मे तुलसी का पौधा लगाएं और नियमित उसकी पूजा करें। पूर्व दिशा में भगवान शिव भी बसते हैं। इस दिशा में भगवान शिव की प्रतिमा लगाकर नियमित उसकी पूजा करे। सावन माह में आप रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं, यह काफी शुभ माना गया है।

यह आपके सभी अशुभ ग्रहों को शांत करता है। परिवार के लोगों में संतुलन स्थापित करने के लिए आप दो मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं। इसके आलावा अपने वैवाहिक जीवन में मिठास भरने के लिए गौरी शंकर रुद्राक्ष धारण करें। भगवान शिव की पूजा करते समय धतूरे का इस्तेमाल करें, आप भयमुक्त हो जायेंगे। जीवन की सभी परेशानियां दूर होंगी।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments