सारे रोगों का इलाज है आपके हाथों में, जानिए कैसे

वैसे तो हमारे देश में एलोपैथ ही सबसे अधिक पापुलर हैं, लेकिन अगर इससे इतर नजर डालें तो कई ऐसी चिकित्सा विधियां है, जो अधिक प्रभावी और नकसानदेह रहित हैं। इसमें से एक है एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर जिसके जरिए इंसानी रोगों का इलाज सम्भव है। खास बात ये है कि इसके आपको त्वरित राहत मिलती है। खासकर अगर हाथ की अंगुलियों के एक्यूप्रेशर से शरीर के कई गंभीर रोगों का इलाज सम्भव है और आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।
अंगूठे में है दिल और फेफड़े से जुड़ी बीमारी का इलाज
जी हां, अंगूठे में है दिल और फेफड़े से जुड़ी बीमारी का इलाज। ऐसे में अगर आपके दिल की धड़कन तेज चल रही है, तो हलके से अंगूठे पर मसाज करे और उस पर दबाव डालें । इससे आपको सिर्फ 2 मिनट में ही राहत मिल जाएगी।
तर्जनी अंगुली है पेट के लिए
तर्जनी अंगुली, आंतों और जठराग्नि से जुडी होती है, ऐसे में अगर आपके पेट में दर्द और दूसरी कोई समस्या है, तो इसके लिए इस उंगली हल्के दबाएं, इससे 2 जल्द ही राहत मिल जाएगी।
मध्यमा है संचार तंत्र के लिए
ये उंगली परिसंचरण तंत्र तथा circulation system से जुडी होती है । अगर आप को चक्कर या आपका जी घबरा रहा है तो इस उंगली पर मालिश करने से तुरंत आराम मिलेगा ।
अनामिका है मन-मस्तिष्क से जुड़ी
जी हां, हाथ की अनामिका अंगुली आपके मन-मस्तिष्क से जुड़ी है, इसलिए अगर कभी किसी वजह से आपका मन विचलित हो रहा हो, तो अनामिका उंगली को हल्के ऊपर की तरफ रगड़ें, इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और कुछ ही देर में आपको अच्छा फील होगा।
कनिष्ठा अंगुली
हथेली की छोटी अंगुली यानी कि कनिष्ठा अंगुली का सम्बंध सिर के साथ होता है । इसलिए अगर कभी आपके सिर में दर्द हो रहा हो तो कनिष्ठा अंगिली को हल्का सा दबाये । इससे सिर्फन 2 -3 मिनट में ही दर्द गायब हो जाएगा।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments