बाबा रामदेव के पिता आज भी जीते हैं सामान्य जिंदगी, जानिए क्या करता है पूरा परिवार

योग गुरू बाबा रामदेव को आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है। पूरा विश्व उन्हें जानता है। इतना ही नहीं बाबा रामदेव ने योग और आयुर्वेद को एक नई पहचान दिलाई है। बाबा रामदेव का पतंजलि आयुर्वेद आज दुनियाभर में जाना जा रहा है। पतंजलि आयुर्वेद का सालाना टर्नओवर 8000 करोड़ रुपये से भी अधिक का है। फिर भी बाबा रामदेव का परिवार बहुत ही सामान्य जिंदगी गुजर-बसर कर रहा है। बाबा रामदेव के पिता का नाम रामनिवास यादव है। भले ही बाबा रामदेव आज कितनी भी बड़ी शख्सियत क्यों न बन गए हों, लेकिन उनके पिता बहुत ही साधारण तरीके से जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं। बाबा रामदेव के पिता खेती-बाड़ी करते हैं। वह बिल्कुल आमजनों की तरह जिंदगी बिताते हैं।
लाइमलाइट से दूर- बाबा रामदेव के पिता जिस तरह की जिंदगी जी रहे हैं, उन्हें देखकर कोई कह नहीं सकता कि ये उसी बाबा रामदेव के पिता हैं जिनकी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद आज दुनिया की शीर्ष कंपनियों में शुमार हो गई है। बाबा रामदेव की मां का नाम गुलाबो देवी है। उनका पूरा परिवार ही लाइमलाइट से दूर रह रहा है। बीते साल बाबा रामदेव के पिता से जुड़ा हुआ एक सोशल मीडिया पोस्ट भी बहुत वायरल हुआ था। इस पोस्ट में राजेश मित्तल नामक एक व्यक्ति ने बाबा रामदेव के पिता से हरिद्वार के पास पतंजलि हर्बल गार्डन में मिलने की बात कही थी। उन्होंने बताया था कि बाबा रामदेव के पिता इतने आम नागरिक की तरह दिख रहे थे कि वे उन्हें पहचान ही नहीं सके।

बाबा रामदेव के मुताबिक वे तब सिर्फ 4 साल के थे जब संन्यास की ओर उनका झुकाव हो गया था। सैयद अलीपुर गांव में एक बार एक साधु आए थे। बाबा रामदेव के मुताबिक उनकी संगत में रहने के दौरान योग के प्रति और वैदिक शिक्षा के प्रति उनकी रुचि बढ़ गई थी।बाबा रामदेव के इतने बड़े व्यक्तित्व होने के बाद भी यदि उनका परिवार इतनी साधारण जिंदगी गुजर-बसर कर रहा है तो यह अपने आप में समाज के लिए एक बहुत बड़ा संदेश भी है। अपने पिता के प्रति बाबा रामदेव की अटूट श्रद्धा है और अपने फेसबुक पोस्ट में वे अपने पिता को भगवान बताते हुए उनके साथ अपनी फोटो भी पोस्ट कर चुके हैं।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments