होमोसेक्शुअल के बाद अब जान लीजिए क्या होता है ‘ऑटोसेक्शुअल’ होना?

अब-तक आपने होमोसेक्शुअलिटी के बारे में पढ़ा व सुना था, जब पुरुष को पुरुष की तरफ आकर्षण होता है और महिला को महिला की तरफ तो इसे होमोसेक्शुअलिटी कहा जाता है। आम भाषा में इसे ‘गे व लेसबियन’ शब्द भी दिए गए हैं। भारत में जब सुप्रीम कोर्ट ने धारा 377 को जुर्म के दायरे से बाहर निकाल दिया, तो हमे अपने आसपास कई ऐसे लोग मिले जो पहली बार अपने होमोसेक्शुअल होने की बात खुलकर सामने रख पाए हैं। अब जब होमोसेक्शुअलिटी को लेकर हम इतने जागरूक हो ही रहे हैं, तो बारी है अब ‘ऑटोसेक्शुअलिटी’ के बारे में जानने की।
जी हां, होमोसेक्शुअलिटी की तरह एक और सेक्शुअल टर्म है ‘ऑटोसेक्शुअल’ होना।
आइए जानते हैं क्या होता है ऑटोसेक्शुअल होना-
होमोसेक्शुअल रिलेशनशिप में आप सेम सेक्स के प्रति आकर्षित होते हो, लेकिन ऑटोसेक्शुअलिटी में आप किसी दूसरे के प्रति नहीं बल्कि खुद के प्रति आकर्षित होते हो। जी हां, वो लोग जो अपने शरीर को देखकर ही खुद को यौन सुख दे पाते हैं और अपने शरीर को देखकर ही आकर्षित हो जाते हैं, उन्हें ‘ऑटोसेक्शुअल’ कहा जाता है।
चर्चा में रही इस लड़की की ऑटोसेक्शुअल होने की कहानी-
हाल ही में एक लड़की ने सामने आकर अपने ऑटोसेक्शुअल होने की बात कबूली। एक लड़की ने बताया कि दूसरे टीनेजर्स की तरह वह हमेशा खुद के लुक्स को लेकर हमेशा परेशान हुआ करती थी। लड़की ने बताया कि सुनने में अजीब लगेगा लेकिन वह हमेशा खुद को ही देखकर आकर्षित होती है। लड़की ने कबूला कि जब भी वह सेक्शुअल अट्रैक्शन की खोज में होती है, तो खुद को आइने में देखना पसंद करती है। हालांकि, इस बारे में जब उसने अपने दोस्तों को बताया तो वह उसपर हंसने लगे। उन लोगों के साथ वह भी बाहर से हंसती, लेकिन अंदर ही अंदर वह यह सोचने पर मजबूर हो जाती कि उसके साथ जो हो रहा है जो वह महसूस करती है क्या वो गलत है? हालांकि, समय के साथ उसे अनुभव हुआ कि वह खुद के प्रति ही सेक्शुअली आकर्षित है, जैसे दूसरे लोग नहीं होते। लेकिन हाल ही में सामने आई एक रिसर्च से उसे मालूम पड़ा कि जो वह महसूस करती है विज्ञान ने उसे नाम दिया है वो नाम है ‘ऑटोसेक्शुअल’।
अब वह हर किसी को गर्व के साथ बताती है कि वह ऑटोसेक्शुअल है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments