रात में पिएं दालचीनी वाला दूध, फायदे देख आप दंग रह जाएंगे - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

25 July 2020

रात में पिएं दालचीनी वाला दूध, फायदे देख आप दंग रह जाएंगे

जी हां, अब तक आपने दूध में शक्कर, हल्दी, शहद और भी कई फायदेमंद चीजें मिलाकर पी होंगी पर क्या आपने दालचीनी वाला दूध पिया है। अगर नहीं तो आज से ही इसका सेवन शुरू करें, क्योंकि ये आपके सेहत के लिए वरदान हो सकती हैं। चलिए अगर अभी भी आपक यकीन नहीं हो रहा है, तो चलिए हम आपको इसके फायदे बताते हैं।
दरअसल, दारचीनी कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जो कि आपके स्वास्थ्य और सुंदरता दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यही वजह है कि दालचीनी को वंडर स्पाइस कहते हैं। वैसे तो इसे मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। पर अगर इसका सेवन दूध के साथ किया जाए तो वो और भी बेहतर है। इसके लिए आप एक कप हल्के गर्म दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें और इसका सेवन रात में करें।
दालचीनी वाला दूध पीने के लाभ...
पाचन के लिए लाभकारी
जी हां, दालचीनी वाला दूध आपके पाचन के बहुत फायदेमंद होता है... इससे गैस, कब्ज और पेट की दूसरी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती हैं।
ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल
असल में, दालचीनी में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद करते हैं, इसलिए दालचीनी वाला दूध टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
अच्छी नींद के लिए फाएदेमंद
दालचीनी वाला दूध अनिद्रा की के लिए रामबाण है, अगर आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती है तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। बस आपको सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध लेना है, इससे आपको अच्छी नींद आएगी।
हेल्दी स्किन के लिए
जी हां, दालचीनी वाला दूध पीने एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, ऐसे में इसके सेवन से स्क‍िन और बाल हेल्दी होते हैँ।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment