Amazing facts: दुनिया के अजीबोगरीब ड्राइविंग रूल्स - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 July 2020

Amazing facts: दुनिया के अजीबोगरीब ड्राइविंग रूल्स

अगर हमारे देश में किसी रूल्स की सबसे अधिक धज्जियां उड़ाई जाती हैं तो वो है ड्राइविंग रूल्स। जाने अंजाने लोग अक्सर यातायात नियमों का उल्लंघन करते रहते हैं... कुछ लोग को जहां सही तरह से इन नियमों की जानकारी ही नहीं होती तो वहीं कुछ लोग जानते हुए भी इनको नजरअंदाज कर निकल जाते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो आज हम दुनिया के दूसरे देशों के अजीबोगरीब ड्राइविंग रूल्स बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपको अपने देश के रूल्स अच्छे लगने लगेंगे ।
खाने-पीने की मनाही
जहां इंडिया में सरल सड़क यातायात नियम भी आपको कठिन लगते हैं, वहीं कुछ देश में तो ड्राइविंग के दौरान खाने-पीने तक की मनाही जैसे सख्त नियम है। जी हां, साइप्रस में आप ड्राइविंग के दौरान कुछ भी खा-पी नहीं सकते है, यहाँ तक कि आप पानी भी नहीं पी सकते है, वरना आप पर जुर्माना लग सकता है।
कार की सफाई ना की तो लग जाएगा जुर्माना
हमारा यहां तो यातायात नियम सिर्फ सड़को तक ही सीमित हैं पर विदेशों में इसके दायरे में आपके कार की रख - रखाव भी शामिल होती है। जी हां, अगर आप मॉस्को की सड़क पर कार ड्राइव कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अपनी कार को साफ रखना ज़रूरी है। वरना अगर आपकी कार गंदी पाई गई तो आप पर 3 हजार 400 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।
ड्राइविंग के लिए ड्रेस कोड है तय
इंडिया में तो आप कोई भी ड्रेस पहनकर गाड़ी चला सकते हैं, पर वहीं थाईलैंड में ड्राइविंग के लिए ड्रेस कोड तय है। वहां चाहे कैसा भी मौसम हो, गाड़ी चलाते वक्त आपको शर्ट पहनना अनिवार्य है। टॉपलेस होकर वहां वाहन चलाना गैर कानूनी माना जाता है, जिसके लिये तीन सौ से चार सौ रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है।
ट्रैफिक पुलिस को घूरकर देखा तो होगी सजा
वैसे इंडिया में तो लोग अक्सर ट्रैफिक पुलिस से पंगा ले बैठते हैं पर अगर आप न्यू जर्सी में हैं, तो ऐसा करना तो दूर अगर आपने ट्रैफिक पुलिस को घूरकर देखा भी तो आपको सजा हो सकती है।
दिन में भी हेडलाइट जलाना पड़ता है
जी हां, स्‍वीडन में दिन के वक्त भी गाड़ी चलाते हुए हेडलाइट जलाये रखना अनिवार्य है। खासकर सर्दियों के दिनों में आपने हेडलाइट नहीं जलाई तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।
ये सामान नहीं रखा तो भरना पड़ेगा जुर्माना
सर्बिया में अगर गाड़ी चलाते वक्त आपके पास एक टो बार और तीन मीटर लंबी रस्सी पास नहीं रखते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment