99% लोग नही जानते हर ब्लेड में क्यों होता है एक ही डिजाइन, वजह है मजेदार

ब्लेड का इस्तेमाल तो आमतौर पर सभी घरों में होता है और हम सबने इसे देखा और उपयोग किया हुआ है। पर क्या आपने कभी ये सोचा है कि आखिर हर ब्लेड में जो बीच में खाली जगह होती है, उसकी डिजाइन एक ही क्यों होती हैं? हो सकता है अब तक आपके दिमाग ये बात आई नहीं हो, पर जरा सोचिए ब्लेड का उत्पादन तो बहुत सारी कम्पनियां करती हैं पर वे अलग-अलग डिजाइन क्यों नहीं बनाती। चलिए अगर आप अभी तक इसकी वजह से अंजान है तो हम आपको इसके बारे में बताते हैं।
दरअसल, इसके पीछे छुपी है ब्लेड के अविष्कार और उत्पादन की दिलचस्प कहानी... असल में ब्लेड का अविष्कार जिलेट कम्पनी के संस्थापक किंग कैप जिलेट ने किया था। किंग कैप जिलेट ने अपने सहयोगी विलियम निकर्सन के साथ मिलकर साल 1901 में इसकी डिजाइन तैयार की थी और फिर साल 1904 में ब्लेड का उत्पादन शुरू किया।
पहली बार में 165 ब्लेड बनाए गए और इन सभी ब्लेड के बीच में एक डिजाइन के रूप में स्पेस रखी गई, वो इसलिए क्योंकि उस वक्त तक ब्लेड का इस्तेमाल ही शेविंग के लिए किया जाना था, ऐसे में रेजर में ब्लेड को फिट रखने के लिए उसमें ये खास डिजाइन बनाई गई, जो तब से लेकर अब तक चली आ रही है।
अब सवाल ये है कि दूसरी किसी कंपनी ने नए और अलग ब्लेड क्यों नहीं बनाए तो इसका जवाब ये है कि उस वक्त केवल जिलेट कंपनी के ही रेजर आते थें, इसलिए दूसरी जिन कंपनियों ने ब्लेड बनाई भी उन्होने उसका डिजाइन जिलेट वाला ही रखा ताकी वे जिलेट के रेजर में फिट आ सकें। इस तरह से ब्लेड में ये खास डिजाइन रखने का चलन चल पड़ा और आगे जब दूसरे कंपनियों के रेजर आ गए तभी ब्लेड का डिजाइन वही रहा।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments