60 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को 10 हज़ार रुपए तक पेंशन देगी मोदी सरकार, करना होगा बस ये काम

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में एक ही बार में राशि निवेश करके आप अपने माता पिता के लिए दस हज़ार रुपए की पेंशन लगवा सकते हैं। जिससे उन्हें जीवन के उस दौर में काफी मदद मिलेगी जब बुजुर्ग होंगे और अपनी जरूरतों को पूरा कर पाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा 31 मार्च 2023 तक के लिए इस योजना की तारीख बढ़ा दी गई है। इस बेहद लोकप्रिय स्कीम के लिए आप आवेदन प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की आधिकारिक बेवसाइट या फिर भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) से भी स्कीम का लाभ ले सकते हैं। इसके आपको एक आवेदन फॉर्म भरते हुए अपनी सभी जरूरी जानकारियां देनी होंगी। इसके साथ आपको कुछ जरुरी प्रमाण पत्र भी जमा करने होंगे। सीनियर सिटीजन आवेदक घर बैठे ऑनलाइन भी इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के आपको जरुरी दस्तावेजों में आवेदक का पैन कार्ड, अड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट, पासबुक की भी जरूरत पड़ेगी। इस लोकप्रिय स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन (60 वर्ष से ऊपर) को 10 वर्ष के लिए लगातार पेंशन मिलेगी। पेंशन एक दर से मिलेगी और पूरी गारंटी के साथ मिलेगी। स्कीम के तहत आप मासिक, तिमाही, छमाही या फिर वार्षिक आधार पर पेंशन ले सकते हैं। इस पॉलिसी का अवधि अधिकतम 10 वर्ष के लिए ही है। दस वर्ष के बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ ही जमा की राशि भी आवेदक को लौटा दी जाएगी।

टैक्स में आपको इस प्लान पर कोई छूट नहीं मिलेगी। इस योजना के तहत आप 15 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त 60 वर्ष या फिर उससे ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिक भी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में एक हज़ार से लेकर दस हज़ार रुपए तक की पेंशन मिल सकती है। इसमें डेथ बेनेफिट भी मिलता है। जिसके हैट राशि नॉमिनी को मिल जाती है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments