ये हैं दुनिया के 4 सबसे तेज दिमाग वाले जानवर

वैसे तो धरती का सबसे बुद्धिमान जीव मनुष्य माना जाता है। लेकिन सच्चाई यह है कि इस दुनिया में मौजूद कुछ ऐसे जीव-जन्तु भी हैं, जिनकी बुद्धिमानी और सेंस ऑफ़ ह्यूमर देखते ही बनता है। जी हाँ, हर किसी के भीतर कोई न कोई विशेष गुण और कला छिपी हुयी होती है, कुछ जानवर भी इससे बाहर नहीं हैं। सीखने और समझने की इनकी अनोखी क्षमता पर वैज्ञानिक आज भी रिसर्च कर रहे हैं। आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही कुछ बेहद बुद्धिमान जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरत में पड़ जाएँगे।
1. डॉल्फ़िनः
डॉल्फ़िन मनुष्य के अलावा एक मात्र ऐसा जीव है, जिसने मिरर सेल्फ़ रिकग्निशन टेस्ट में ख़ुद को पार किया है यानी कि डॉल्फ़िन आइने में ख़ुद को देखकर ये समझ सकती है कि यह उसी की तस्वीर है। इतना ही नहीं, हर डॉल्फ़िन अपनी सीटी जैसी एक आवाज़ विकसित करती हैं और ये सभी की अलग-अलग होती हैं। इसका उपयोग ये कंयुनिकेशन के लिए करती हैं, जैसे हम इंसान एक-दूसरे का नाम लेकर बुलाते हैं ठीक वैसे ही।
2. थाइलैंड के हाथीः
थाईलैंड में कुछ हाथियों को इस क़दर ट्रेंड किया गया है, कि वो अलग-अलग तरह के पेंटिंग्स बना सकते हैं। ये हाथी अपने सूँड़ में ब्रश लेकर पेंटिंग बनाना शुरू कर देते हैं। इनमें से कुछ हाथियों की तो इतनी अच्छी ट्रेनिंग है कि वे अंग्रेज़ी में नाम भी लिख लेते हैं।
3. कौएः
कोए की कहानी तो हम सभी ने अपने बचपन में पढ़ी ही होगी और हमें ये पहले से ही पता है कि कौआ एक बेहद चालाक जीव होता है। एक वैज्ञानिक शोध में पता चला है कि कौए जटिल समस्याएँ हल करने में काफी सक्षम होते हैं।
4. चिंपैंजीः
चिंपैंजी मनुष्य के बाद धरती पर उपस्थित सबसे बुद्धिमान जीव है। शॉर्ट टर्म मेमोरी की बात करें तो चिंपैंजी की मेमोरी मनुष्यों से भी बेहतर होती है। यह कोई भी चीज़ सीखने, समझने और नकल करने में मनुष्यों के जैसा ही है। आपको बता दें कि चिंपैंजी का डीएनए भी मनुष्यों की तरह ही होता है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments