एक अगस्त से लागू होगा अनलॉक-3, इन पर से अभी भी नहीं हटेंगी बंदिशें

कोरोना वायरस रोकने के लिए पूरे देश में लगाए गये लॉकडाउन के बाद केंद्र सरकार ने ठप हो चुकी आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने के लिए अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की। अब एक अगस्त से देश में अनलॉक-3 प्रक्रिया लागू किये जाने पर विचार चल रहा है। इसको लेकर सरकार के स्तर पर बातचीत की जा रही है। यह चर्चा की जा रही है कि अनलॉक-3 में क्या खोला जाए और क्या नहीं है। हालंकि अभी तक कयास लगाए जा रहे थे कि अनलॉक-3 में स्कूलों को खोलने की अनुमति मिल सकती है, लेकिन केंद्र सरकार ने अंतिम क्षण में अपना इरादा बदल लिया है। बातचीत में शामिल एक अधिकारी ने बताय कि स्कूल के अतिरिक्त मेट्रो सेवा को भी अभी प्रतिबंधित रखा जा सकता है। साथ ही जिम और स्विमिंग पुल को भी अभी खोलने की इजाजत नही मिलेगी।
बताते चलें कि 68 दिनों तक चलने वाला लॉकडाउन 31 मई को समाप्त हुआ था। इसके बाद देश में जून और जुलाई में अनलॉक-1 और अनलॉक-2 की अधिसूचना जारी की गई थी। लॉकडाउन में ठप हो चुकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अनलॉक के दोनों चरणों में कई सेवाओं पर से बंदिशें हटाई गईं और अर्थव्यवस्था को सुचारू करने का प्रयास किया गया। गत सोमवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्यों से स्कूलों को खलने को लेकर सलाह मशविरा किया। स्कूली शिक्षा की सचिव अनित कारवाल ने राज्यों के शिक्षा सचिव के साथ मीटिंग की। इस दौरान उनसे छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ ही स्कूलों में सफाई व्यवस्था के मुद्दे पर गहन बातचीत हुई थी।

वैक्सीन बनने के बाद खोला जाए स्कूल 
इससे पहले जून में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बताया था कि स्कूलों को फिर से खोलने के लिए अभिभावकों से राय मांगी जाएगी, जिसे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा जाएगा। अभिभावकों से हुई बातचीत के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने संबंधित विभागों को इस बात से अवगत करा दिया है कि अधिकांश अभिभावक अभी भी स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं हैं। अधिकारी ने बताया, “मंत्रालय ने कहा कि अधिकांश अभिभावकों का कहना है कि वैक्सीन बन जाने के बाद ही स्कूलों को खोलने की इजाजत दी जाए।”
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments