10 दिन से घर में आ रही थीं अजीबो-गरीब आवाजें, पता चला तो निकला किंग कोबरा, मची दहशत

इन दिनों गर्मी का मौसम अपने चरम पर है, जिस वजह से कई जंगली जीव भी गर्मी से बचने के लिए अपना ठिकाना ढूंढ रहे हैं. लेकिन इस बीच प्रतापगढ़ जिले के मालीखेड़ा से ऐसी खबर सामने आई है. जिससे इलाके में दहशत का माहौल बन गया है. दरअसल दहशत फैलने की वजह किंग कोबरा है. जो मालीखेड़ा खेत में बने एक किसान के मकान में घुस आया. हालांकि बाद में स्नेक कैचर की मदद से उसका रेस्क्यू जंगल में छोड़ दिया गया। बताया जा रहा है कि मालीखेड़ा में खेत में एक किसान परिवार रहता है, वह काफी दिनों से यहां रह रहे थे. लेकिन पिछले 10-12 दिनों से उनके घर में अजीबो-गरीब आवाज सुनाई दे रही थी. उन्होंने पूरा घर खंगाल मारा लेकिन कुछ नहीं मिला. इसको देखते हुए किसान परिवार ने नजरअंदाज करना चाहा, लेकिन शुक्रवार को किसान परिवार को शक हुआ कहीं ये आवाज सांप के फुफकारने की तो नहीं. फिर क्या था बिना देर किए किसान ने स्नेक कैचर राजेश सुमन को बुलवाया. जो सांपों का रेस्क्यूं करते हैं.


स्नेक कैचर ने भी पूरे घर में सांप को तलाश किया, लेकिन कहीं भी कुछ नजर नहीं आया. हालांकि राजेश ने जब घर की छत पर चढ़कर तलाशी ली तो, एक साढ़े पांच फीट लंबा किंग कोबरा कुंडली मारे बैठा हुआ था. राजेश सुमन ने कोबरा का रेस्क्यू किया और प्लास्टिक की किसी थैली में कैद कर उसे पास के जंगल में ले जाकर सुरक्षित छोड़ दिया.
यह तो अच्छा रहा कि परिवार को समय रहते पता चल गया, वरना जरा-सी असावधानी होती तो कोबरा कभी भी डस सकता था. राजेश सुमन ने बताया कि यह सांपों की एक ऐसी प्रजाति में से एक है जो सबसे ज्यादा जहीराला होता है,
इसका टॉक्सिक आइड जहर काफी खतरनाक होता है. वाइल्ड लाइफ विशेषज्ञों की मानें तो एक किंग कोबरा से करीब पांच मिली लीटर जहर निकलता है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments