पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है कोरोना, पिछले 100 घंटों में 10 लाख लोग संक्रमित, इस बात का है डर?

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस आज लगभग दुनिया के 180 देशों में अपना कहर बरपा रहा है, वहीं महामारी की चपेट में आए कोरोना मरीजों की संख्या रिकॉर्ड तोड़ चुकी हैं, इतिहास में इतनी बड़ी त्रासदी पहले कभी नहीं देखी गई, जितनी कोरोनावायरस ने तबाही मचाई है. वहीं पिछले 100 घंटे के दरमियान कोरोना के 10 लाख नए केस सामने आए हैं. जो अब तक का सबसे बड़ा पैरामीटर रहा है. हालांकि इतनी संख्या में पहले कभी कोरोना के मरीजों में इजाफा नहीं हुआ जितना बीते 100 घंटो के दौरान देखा गया है. हर कोई इस महामारी से बचने के उपाय तलाश रहा है. दुनिया के शक्तिशाली देश भी कोरोना के आगे नतमस्तक हो चले हैं. लेकिन, अभी भी लोगों के मन में उम्मीद की किरण गई नहीं है. ब्रिटेन, अमेरिका, भारत, रूस जैसे देशों में क्लीनिकल ट्रायल जोरों पर है. हालांकि उम्मीद की जा रही है कि बहुत जल्द पूरी दुनिया इस महामारी से छुटकारा पा लेगी. लेकिन सच्चाई यही है कि अभी इसकी वैक्सीन आने में साल भर का अंतराल लग सकता है. चूंकि कई पैमानों से होकर इस वैक्सीन को गुजरना है. जिससे एक अनुमान लगाया गया है कि साल के अंत तक दुनिया को वैक्सीन मिल जाएगी.

वहीं शुक्रवार को पूरी दुनिया में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 1 करोड़ 40 लाख से भी अधिक पहुंच गई है. रॉयटर्स की कोरोना तालिका के मुताबिक यह पहली बार हुआ है कि 100 घंटों के अंदर 10 लाख लोग कोविड-19 के
corona
शिकार हो गए. वैज्ञानिकों के लिए यह एक चिंता का विषय है. मालूम हो कि कोरोना का पहला मामला चीन में जनवरी महीने में मिला था और वहां तीन महीनों के भीतर 10 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो गए. 13 जुलाई को
corona
कोरोना के मरीजों की संख्या 1 करोड़ 30 के करीब थी जो चार दिनों में बढ़कर 1 करोड़ 40 लाख तक पहुंच गई. जबकि डेथ का आंकड़ा 5,90,000 हजार तक पहुंच चुका है. ऐसे में इस वायरस की गंभीरता को समझते हुए कई देशों में लॉकडाउन लगाया गया है. वहीं लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्रेरित किया जा रहा है.
vaccine
लेकिन अभी इसकी वैक्सीन को आने में समय लग सकता है, जिसको ध्यान में रखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पूरी दुनिया में हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments