Yoga: प्रजनन प्रणाली को मज़बूत बनाता है कंधरासन, रोज़ाना करने से होगा लाभ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 June 2020

Yoga: प्रजनन प्रणाली को मज़बूत बनाता है कंधरासन, रोज़ाना करने से होगा लाभ

आज के दौर में नेचुरल तरीक़े के प्रजनन यानी की बेबी की डिलवरी होना बंद सी हो गयी है। इसके लिए तमाम कारणओं में से एक है कि महिलाओं का शरीर भी आज की जीवनशैली में ऐसे प्राकृतिक प्रजनन के लिए योग्य नहीं रह गया है। इसले यदि आपको प्रजनन के साधारण और पारंपरिक तरीक़ों से निवृत्त होना है तो फिर आपको योग की कंधरासन मुद्रा का अब्यास करना चाहिए। मालूम हो कि कंधरासन को हम सोल्डर पोज के नाम से भी जानते हैं।
आपको बता दें कि कंधरासन या सोल्डर पोज से हाथ, पैर, कंधे और घुटने का दर्द दूर होता है। यह तकान मिटाने, पाचन तंत्र को मज़बूत करने और महिलाओं की प्रजनन प्राणी को स्वस्थ रखने में सहायक है। इसे करने के लिए आप सबसे पहले कंबल या दरी बिछाकर एकदम सीधे शवासन में लेट जाएँ। अब शरीर के मध्य भाग को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं।
इसके तुरन्त बाद धीरे-धीरे आराम से दोनों पैरों के घुटनों को भी मोड़ते जाएँ। ध्यान रखें कि पैरों के तलवे जमीन से मिले रहने दें और इसके साथ ही दोनों हाथ भी ज़मीन के साथ ही रखें तथा सिर भी जमीन पर ही रखा रहने दें। एक बात और जो ध्यान में रखनी है वो यह कि हाथों से दोनों पैरों के टखने कँसकर पकड़ लें। अब आपका मध्य शरीर घुटनों से लेकर नाभि तक उठा रहेगा और शरीर का शेष भाग नीचे ही रहेगा। इस अवस्था में थोड़ी देर रहें और बाद सामान्य अवस्था में आ जाएँ।

No comments:

Post a Comment