CBSE के प्लान को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी, इस तारीख को घोषित होंगे 10वीं-12वीं के रिजल्ट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 June 2020

CBSE के प्लान को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी, इस तारीख को घोषित होंगे 10वीं-12वीं के रिजल्ट

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और CBSE को कोरोना संक्रमण बढ़ते हुए प्रकोप की वजह से 10वीं और 12वीं की बाकी बची बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने और जुलाई में होने वाली परीक्षाओं के लिए छात्रों को मार्क्स देने की उसकी मूल्यांकन योजना (असेसमेंट स्कीम) पर आगे बढ़ने की इजाजत दे दी है। न्यायाधीश ए एम खानविल्कर, न्यायाधीश संजीव खन्ना और न्यायाधीश दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने CBSE को परीक्षाओं को कैंसिल करने के लिए एक अधिसूचना जारी करने की परमिशन दे दी है। केंद्र और CBSE बोर्ड की तरफ से पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट में कहा कि, मूल्यांकन योजना बोर्ड परीक्षाओं के बीते 3 सब्जेक्ट्स में छात्रों द्वारा प्राप्त किए गए नंबर्स पर आधारित होगी। CBSE और ICSE दोनों ने ही सुप्रीम कोर्ट में जानकारी दी कि, 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट में CBSE बोर्ड की तरफ से बताया गया है कि, असेसमेंट स्कीम के अंतर्गत बोर्ड परीक्षा के ही बीते 3 पेपरों में स्टूडेंस को मिले अंकों के आधार पर अंक दिए जाएंगे। असेसमेंट फॉर्मूले के अंतर्गत जिन स्टूडेंस के तीन से ज्यादा पेपर हो चुके हैं। उन्हें बेस्ट 3 के प्रतिशत पर अंकों पर बाकी विषयों में अंक मिलेंगे। जिनके 3 पेपर हुए हैं, उन्हें बेस्ट 2 के प्रतिशत आधार पर नम्बर मिलेंगे।


इसके अतिरिक्त 12वीं के स्टूडेंट्स को अपने स्कोर को सुधारने के लिए ऑप्शनल एग्जाम में बैठने का भी अवसर दिया जाएगा। वहीं 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को ऑप्शनल एग्जाम में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। ICSE बोर्ड की तरफ से कोर्ट में कहा गया है कि, वह 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों को परीक्षा बाद में देने का विकल्प दे सकते हैं। लेकिन स्टूडेंट्स को मार्क्स देने का फॉर्मूला CBSE से थोड़ा अलग होगा।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment