क्या आप जानते है गुलाब जल के फायदे, अभी जानिए - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

18 June 2020

क्या आप जानते है गुलाब जल के फायदे, अभी जानिए

गुलाब का नाम सुनते ही चेहरा खिल उठाता है और चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है, गुलाब का फूल यह सब लोगों का पसंदीदा फूल रहता है, गुलाब जल यह गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया जाता है इसीलिए इसे गुलाबजल कहते हैं। इस गुलाब जल के बहुत ही बेहतरीन फायदे हैं तो चलिए वह फायदे हम जान लेते हैं।

1. गुलाब जल हमारे चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद है, गुलाब जल को लगाने से झुरिया आनी कम हो जाती है, इसके लिए आप गुलाब जल के साथ मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।
2. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाते हैं, वैसे ही हमारी त्वचा सुस्त पड़ने लगती है, और त्वचा रूखी, ढीली, हो जाती है, इसके लिए भी आप गुलाब जल लगा सकते हैं।
3. गुलाब जल का फायदा सिर दर्द के लिए भी होता है, सिर दर्द तो आम बात बन चुकी है, इसके लिए आपको एक कपड़े को गुलाब जल में भिगोकर अपने सिर पर एक-दो घंटे के लिए रखना है, 2 घंटे के बाद आपक सिर दर्द हल्का हो जाएगा।
4. आंखों को ठंडक बनाकर रखने के लिए भी गुलाब जल फायदेमंद है, इसके लिए आप सिर्फ गुलाब जल की 2 से 3 बंदे आंखों में डालने से आँखें ठंडक रहती है, साथ ही आपको अच्छी नींद आ जाती है।5. अगर आपके हाथ पैरों पर घाव अथवा निशान है तो आप उस जली हुई त्वचा पर गुलाब जल लगाने से आपको ठंडक महसूस होगी।6. गुलाब जल हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद है, रात को सोने से पहले गुलाब जल के दो से तीन चम्मच लेकर आप अपने सिर पर मालिश करके सुबह शैंपू से बालों को धोने से बाल मुलायम और साथ ही चमकदार हो जाती है।
7. अगर आपके कान में दर्द हो तो आप गुलाब जल की दो से तीन बूंदे कानों में डाल सकते हैं, इससे आपका कान दर्द गायब हो जाता है।8. मुलतानी माती और गुलाब जल इन दोनों का लेप बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद अपने चेहरा गुनगुने पानी से धोएं, इससे आपका चेहरा मुलायम साथ ही निकर सकता है।

No comments:

Post a Comment