रात को सोने से पहले करेंगे यह काम तो घटेगा वजन, अभी जानिए - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

16 June 2020

रात को सोने से पहले करेंगे यह काम तो घटेगा वजन, अभी जानिए

आजकल लोगों की लाइफ काफी व्यस्त हो गई है जिसके कारण लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई लोग तो ऐसे हैं जिन्हें अपने खाने-पीने की भी सुध नहीं होती है और जल्दबाजी में वह कुछ ऐसी चीजें खाते हैं जिससे उन्हें काफी नुकसान होता है। आजकल फास्ट फूड का भी काफी प्रचलन बढ़ गया है और लोग खाना बनाने के बजाय फास्ट फूड का सेवन करते हैं जिससे कई लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं और उनके पेट में चर्बी का थर जम जाता है जो बाद में काफी समस्याएं देता है।मोटापा घटाने की सभी की इच्छा होती है। अगर आप भी जल्दी से अपना वजन घटाना चाहते हैं अथवा अपने पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले हमारे द्वारा बताए गए उपाय जरूर करें, चलिए जानते हैं।
रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीना बहुत ही लाभकारी होता है। ग्रीन टी वजन घटाने में काफी मददगार साबित होती है और इस बात की पुष्टि कई रिसर्च में हो चुकी है। शरीर में चर्बी घटने का काम दिन-रात चालू रहता है इसलिए रात को ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे रात भर हमारा वजन घटता है।
अनेक अभ्यास में यह बात सामने आई है कि मोटापा घटाने में हरी मिर्ची की भी मुख्य भूमिका है। रात के समय में हरी मिर्ची का सेवन करने से भी पूरी रात वजन घटने का काम चालू रहता है। सफेद वस्तुएं जैसे कि चीनी, चावल और मैदा खाने से परहेज करना चाहिए।
खासतौर पर उन लोगों को जो अपना वजन घटाना चाहते हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देते हैं जिससे हमारे शरीर में रात को फैट जमा होता है और धीरे-धीरे हमारा शरीर मोटापे का शिकार होने लगता है। इसलिए इन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

No comments:

Post a Comment