सैनिटरी पैड्स, मेंस्ट्रुअल कप या टैम्पोन, जानिए कौन है पीरियड्स के लिए सबसे बेस्ट

पीरियड्स हर महिला या लड़की के जीवन का अहम हिस्सा है, किशोरावस्था से लेकर जवानी के आखिरी पड़ाव तक हर स्त्री को हर महीने इससे गुजरना ही पड़ता है। ऐसे में इन दिनो में इस्तेमाल किए जाने वाले सैनिटरी उत्पाद भी महिलाओं के लिए अहम बन जाते हैं। खासकर सैनिटरी पैड्स का इस्तेमाल तो सबसे अधिक किया जाता है, हालांकि अब मार्केट में दूसरे कई तरह के सैनिटरी उत्पाद मौजूद हैं, पर फिर भी अधिकांश महिलाएं सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करना ही आसान समझती हैं। शायद इसके पीछे की वजह ये है कि बहुत सारी महिलाओं को पैड्स के अलावा दूसरे सैनिटरी उत्पाद के बारे में पता ही नहीं होता है, ऐसें में वो दूसरी किसी चीज के इस्तेमाल डरती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी ही दिक्कत है, तो हमारा ये खास आर्टिकल आपके बेहद काम आ सकता है।
असल में आज हम आपको सैनिटरी पैड्स, मेंस्ट्रुअल कप और टैम्पून तीनों के बारे में अहम जानकारी देने जा रहे हैं, ताकि आप ये निर्णय ले सकें आपके लिए कौन सा सैनिटरी उत्पाद बेहतर है।
सैनिटरी पैड्स या नैपकिन
सैनिटरी पैड्स या नैपकिन पीरियड्स में इस्तेमाल होने वाले सबसे आसान उत्पाद हैं, क्योंकि इसे योनि में प्रवेश कराने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन इसका इस्तेमाल जितना आसान होता है, इससे उतने ही नुकसान भी होते हैं। सबसे पहले तो कई बार इसके चलते आपको स्किन इन्फेक्सन हो जाते हैं। वहीं अगर समय पर पैड चेंज ना किया जाए तो ये कई तरह के यौन रोगों को आमंत्रण दे सकते हैं। इसके अलावा ये पर्यावरण के लिए भी हानिकार होते हैं। यही वजह है कि अब सैनिटरी पैड के अलावा दूसरे उत्पादों के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है।
टैम्पोन
सैनिटरी पैड्स के दूसरे विकल्प के रूप में सबसे अधिक चर्चाओं में रहने वाला उत्पाद है टैम्पोन। सबसे पहले तो आपको बतां दे ये होता क्या है, तो असल में टैम्पोन रुई का एक छोटा सा प्लग होता है जिसे पीरियड्स के दौरान आपको योनि के अंदर डालना होता है ताकी ये ब्लड को अवशोषित कर सके। असल में ये ब्लड अवशोषित करने के साथ ही फैलता है और आपके अंदरूनी हिस्से में ठीक से बैठ जाता है। वहीं इससे लगा एक छोटा सा धागा होता है जो कि योनि से बाहर रहता है, ताकी आप इस्तेमाल के बाद इसे आसानी से बाहर निकाल सकें। बाजार में अधिक या कम स्त्राव के हिसाब से अलग अलग साइज के टैम्पोन मौजूद हैं। आप अपने अनुसार इसका चयन कर सकती हैं।
मेन्स्ट्रुअल कप
मेन्स्ट्रुअल कप, लचीले मटीरियल जैसे रबड़ या सिलिकॉन से बने कप होते हैं, जो कि टैम्पून की ही तरह योनी कि अंदर इस्तेमाल किए जाते हैं। पर ये असल में, टैम्पून और पैड्स दोनो से ही अलग होता है, असल में ये बल्ड को इकट्ठा करता है ना कि सोखता है। साथ ही ये दुबारा इस्तेमाल किए जा सकते हैं जबकि, टैम्पून और पैड्स का इस्तेमाल एक बार के बाद आप दोबारा नहीं कर सकते है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments