पान का पत्ता होता है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जाने जरूर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

19 June 2020

पान का पत्ता होता है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जाने जरूर

पान के बारे में कौन नहीं जानता, आज के समय में बहुत लोग पान खाना पसंद करते हैं, क्योंकि यह हमारे मुंह के स्वाद को बदल देता है और जिससे हम ताजगी का अनुभव करते हैं। परंतु उसके अलावा भी पान के पत्तों के बहुत सारे फायदे हैं जो आपकी दिनचर्या में होने वाली जो भी परेशानी है उन्हें यह दूर करने में लाभदायक है। इसलिए आज हम आपको पान के पत्तों के फायदे के बारे में बताते हैं जिसका अगर आप उपयोग करेंगे तो यह आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

और पढ़े:  वैम्पायर के ऊपर बनी ये हैं हॉलीवुड की 5 शानदार फिल्में, नंबर जरुर देखें

पान के पत्तों में औषधीय गुण होता है जिसके कारण अगर हमें कहीं चोट लग जाती है, तो उस घाव में पान की पत्तियों को पीसकर लेप लगाने से घाव के जितने भी दर्द है, उन्हें यह दूर कर देता है। उसके बाद आप चाहे तो एक पान के पत्ते को निकालकर उस घाव को बांधे, इससे वह घाव पूरी तरीके से धीरे धीरे ठीक हो जाएगा।
पान के पत्तों को पानी में उबालकर इसे पीने से सर्दी, खांसी, कफ, जुकाम से राहत मिलता है। पान खाने से हमारे पाचन क्रिया को भी यह सही करता है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिसके कारण यह कब्ज की समस्या, एसिडिटी इन सब को दूर करता है। इससे पेट के विकारों को भी यह दूर करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

और पढ़े: वास्तु टिप्स: घर की इस दिशा में लगाएं ऊंट की तस्वीर, व्यापार में होगा लाभ
यह हमारे पेट में होने वाले अल्सर की समस्या को भी दूर करता है। एक तरह से देखा जाए तो पेट संबंधित जितने भी विकार हैं उन्हें दूर करने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए आज के समय में लोग पान को खाते हैं क्योंकि इसमें निकलने वाले सैलेवरी ग्लैंड लार बनाता है जिससे हमारे पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment