डिलीवरी के बाद इन बातों का रखें ख्याल

अगर हम अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखेंगे तो कई बीमारियां हमे अपनी चपेट में लेेती है। ऐसे में प्रेग्नेंसी महिलाओं को भी अपनी सेहत का ध्यान रखना जरुरी है। आज हम प्रेग्नेंट महिलाओ के लिए कुछ टिप्स लेकर आए है। जिससे उन्हें डिलवरी के बाद कोई दिक्कत ना हो। साथ ही उन्हें अपना ध्यान रखने में मदद मिलेगी। आइए जानें डिलीवरी के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
प्रेंगनसी के दौरान कई महिलाओं का वजन अधिक मात्रा में बढ़ जाता है। ऐसे दौर में वजन कम करना भी मुश्किल है। क्योंकि प्रेंग्सी के बाद औरतों का शरीर उतना जानदार नहीं रहता। इसे रिकवर होने में थोड़ा समय लग जाता है। इसलिए आपको प्रेंग्नेंसी के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। वरना इसका सीधा असर आप पर ही पड़ेगा।
डिलेवरी होने के बाद महिलाओं को अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। भूलकर भी ज्यादा ऑलिय या बच्चे के आगे का बचा हुआ खाना नहीं खाना चाहिए। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।
डिलीवरी के बाद खासकर इस बात का ध्यान रखें कि भूलकर भी एक्सोसाइज़ ना करे। लेकिन हा आपको अगर अपना पेट पतला रखना है तो इसमें लिए पेट पर कपडा बांध सकती है। इससे आपके पेट का आकार फैलेगा नहीं। साथ ही धीरे-धीरे अंदर होता चला जाएगा।
डिलीवरी के बाद आपको पौष्टिक आहार का ही सेवन करना चाहिए। क्योंकि ऐसे समय में आपका शरीर ज्यादा कमजोर हो जाता है। इसलिए एनर्जी लाने के लिए भोजन समय पर ले।

0/Post a Comment/Comments