दाम और नाम नहीं, मोबाइल खरीदते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान, रहेंगे फायदे में - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

23 June 2020

दाम और नाम नहीं, मोबाइल खरीदते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान, रहेंगे फायदे में

दाम और नाम नहीं, मोबाइल खरीदते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान, रहेंगे फायदे में
जी हां, आज के समय में स्मार्टफोन लेना किसी बड़े सौदे से कम नहीं है, क्योंकि आज के डिजीटल जमाने में मोबाइल सिर्फ फोन नहीं रहा गया बल्कि ये आपकी कई सारी जरूरतों को पूरा करने वाला एक जरूरी गैजेट्स है। ऐसे में नया फोन लेने से पहले ये तय करना जरूरी है कि वो फोन आपकी जरूरतों को पूरा करेगा या नहीं। जबकि कुछ लोग बड़ा ब्रांड देख फोन लेना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ लोग सस्ते दाम की तरफ आकर्षित होते हैं, लेकिन असलियत में आपको दाम और नाम नहीं बल्कि मोबाइल खरीदते वक्त उसके फीचर्स के बारे में जानना चाहिए। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि मोबाइल खरीदते वक्त आपको कौन-कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए।
हाथ से गिरता रहता है मोबाइल तो बिल्‍ड क्‍वालिटी के बारे में जरूर जाने
जी हां, कुछ लोगों के हाथ से फोन अक्सर गिर जाता है, ऐसे में लोगो को मोबाइल के बिल्‍ड क्‍वालिटी के बारे में जरूर जानना चाहिए। असल में जहां कुछ स्‍मार्टफोन्‍स मेटल और प्‍लास्टिक बॉडी में आते हैं तो वहीं कुछ ग्‍लास कोटेड बिल्‍ड के साथ भी आते हैं। ऐसे में अगर आपके हाथ से अकसर फोन गिर जाता है, तो फइर आपके लिए प्‍लासिटक बॉडी वाला स्‍मार्टफोन लेना ही बेहतर रहेगा। वैसे आप मेटल बॉडी वाला फोन भी से सकते हैं। इन दोनो फोन में 2-3 फुट की उंचाई से गिरने पर भी नुकसान काफी कम होता है। जबकि ग्लास बॉडी वाले फोन ऐसे में टूट जाएंगे।
सिर्फ मेगापिक्‍सल नहीं, स्‍मार्टफोन के कैमरे में होनी चाहिए ये क्वालिटी
आमतौर पर लोग स्‍मार्टफोन के कैमरे की क्वालिटी का मूल्याकंन मेगापिक्‍सल के जरिए करते है, जबकि फोन के कैमरे की क्‍वालिटी मेगापिक्‍सल के अलावा कई सारी चीजों पर निर्भर करता है, जैसे कि आईएसओ लेवल, पिक्‍सल साइज और ऑटोफोकस। ऐसे में अगली बार जब फोन लें तो उसके कैमरे इन चीजों पर भी जरूर ध्यान दें।
बैटरी कैपेसिटी का भी रखें ध्‍यान
जी हां, मोबाइल फोन खरीदते वक्त उसकी बैटरी कैपेसिटी का भी ध्यान रखना चाहिए। जैसे अगर आपको ज्यादातर वक्त बाहर रहना होता है, जहां आपको चार्जिंग की सुविधा नहीं मिलती है, ऐसे में आपको 3500 एमएएच और उससे अधिक बैटरी बैकअप वाल फोन लेना चाहिए। वैसे आजकल मार्केट में 4000 और 5000 एमएएच की बैटरी वाल फोन भी मौजूद हैं।
प्रोसेसर पर भी हो नजर
वहीं मोबाइल फोन खरीदते वक्त आपको उसके प्रोसेसर पर ध्‍यान भी ध्यान देना चाहिए। जैसे कि अगर आप अपने मोबाइल में हेवी गेम्‍स खेलते हैं या फिर आप इसमें इसमें वीडियो और तस्वीरें एडिट करते हैं, तो आपके फोन में स्नैपड्रैगन 853 से लेकर 845 प्रोसेसर होना चाहिए।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment