क्या आप जानते हैं कि चमगादड़ क्यों उल्टा लटकते हैं? - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 June 2020

क्या आप जानते हैं कि चमगादड़ क्यों उल्टा लटकते हैं?

अक्सर हमने सुना है कि चमगादड़ पेड़ पर उल्टा लटकते हैं,ये हमने सुना ही नहीं बल्कि देखा भी है।तो क्या आप जानते हैं कि वे ऐसा क्यों करते हैं। नहीं जानते तो आज हम आपको इसके बारे मेंबताने जा रहे हैं। कि ऐसा क्यों होता है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में-
तो इसीलिए उल्टा लटकते हैं चमगादड़
आपको बता दें कि चमगादड़ के उल्टा लटकने का कारण है उसके शरीर की बनावट। जी हां, असलमें चमगादड़ की शारीरिक बनावट दूसरे पक्षियों से बहुत अलग होती हैं। बता दें कि जमीन या पेड़ परबैठे अन्य पक्षी अपने पैरों पर जोर देकर तुरंत तेज गति से उड़ान भरने के लिए सक्षम होते हैं, जबकिचमगादड़ ऐसा नहीं कर पाते। वो ऐसा इसलिए नहीं कर पाते क्योंकि उनके पैर कमजोर होता है,इतने मजबूत नहीं होते कि वे दूसरे पक्षियों की तरह उड़ान भर सकें यानि की उनके पैर काफीकमजोर होते हैं।
लेकिन उल्टे लटके रहने से वे आसानी से उड़ान भरने में काफी सक्षम होते हैं क्योंकि उनके पंखकाफी छोटे होते हैं, इसलिए जमीन से उड़ान भरते समय उनके पंख भरपूर उठान नहीं दे पाते।
इसी वजह से ये अन्य पक्षियों की तरह जमीन से उड़ान नहीं भर पाते हैं।आप जब कभी-भी उनको उल्टे लटकते हुए देखोंगे, तो वे तेजी से उड़ान भरने के लिए तैयार रहेंगे।

No comments:

Post a Comment