नीम के पत्ते सुबह खाली पेट खाने से दूर होंगे कई रोग - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 June 2020

नीम के पत्ते सुबह खाली पेट खाने से दूर होंगे कई रोग

भारत में नीम की पहचान एक हकीम के रूप में होती है, नीम को वैसे तो दवाओं का गुरु कहा जाता है। स्वाद में बेहद कड़वा ये पेड़ कई बीमारियों को खत्म करने के काम आता है।
नीम उन गुणकारी पेड़ों में से है जिनके पत्ते, तना, जड़, फल, फूल आदि सब काम में आते हैं। लेकिन नीम के पत्ते दवाई का काम करते हैं। नीम कई औषधीयों में काम आता है इसके पत्तों, और फॉलों की दवाई बनाई जाती है।
आयुर्वेद में नीम को बहुत काम की चीज़ माना गया है। आइये आपको बताते हैं चमत्कारी नीम के चौंका देने वाले फायदे ।
नीम की गोलियां डायबिटीज के रोगी के लिए बहुत लाभकारी होती हैं। इसकी सुबह निहार मुंह छोटी सी एक गोली लेने से मधुमेह के रोगी को बहुत आराम मिलता है। नीम की छाल और गोंद का इस्तेमाल चमड़ी रोगों के काम आता है।
स्किन प्रॉब्लम के लिए साबुन भी बनाई जाती है। नीम खासतौर से उन लोगों में लिए बहुत फायदेमंद है जिन्हें शुगर की बीमारी है। इस बीमारी में नीम के पत्ते खाने से शुगर बिल्कुल ठीक हो जाता है। इसके साथ ही शरीर में फैल रहे इंफेक्शन को हटाने में भी नीम बहुत फायदेमंद है।
नीम फोड़े फुंसी में भी बहुत काम आता है।इसलिए नीम को एक पेड़ नहीं बल्कि इसे औषधि का गया है। क्योंकि इसमें मनुष्य की सैकड़ों बीमारी खत्म करने का गुण हैं। सुबह सुबह नीम का मंजन करने से दाँतों के सभी रोग ठीक हो जाते हैं।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment