घर में रखा गुलाब घर सजाने के ही नहीं बल्कि करता है सेहत से जुड़े ये काम भी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

14 June 2020

घर में रखा गुलाब घर सजाने के ही नहीं बल्कि करता है सेहत से जुड़े ये काम भी

घर के बागीचे में लगा गुलाब का फूल हर किसी को पंसद आता है। इसी के साथ ही आपके आंगन की रौनक भी बढाता है। बता दें कि गुलाब के फूल को लगाना आसान है मगर इसकी देखभाल करना हर किसी के बस की बात नहीं है। इसी के साथ ही गुलाब का फूल आपके बगीचे की रौनक बढ़ाने के अलावा आपको दे सकता है सेहत भी। आज जानिये किस तरह से आप कर सकते हैं गुलाब के फूल का इस्तेमाल सेहत के लिए।
कब्ज
इसको खाने से आपको पेट की परेशानी दूर हो सकती है। कई लोग खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं। अगर आप मीठे में गुलाब से बना गुलकंद खाएंगे तो आपके पेट से जुड़ी सम्सया कम हो जाएगी। इसी के साथ हि गुलाब की पत्तियों से बना गुलकंद खाने से आपको आराम मिलेगा।
मानसिक समस्या
इसको अपने सामने देख कर आपको अच्छा लगेगा। बता दें कि इसको घर के साथ ही ऑफिस की टेबल पर रखने से भी आपके मन को शांती मिलेगी। इसी के साथ ही लाल रंग देखने से आपको सुकून मिलेगा।
अवसाद कम होगा
अगर किसी को भी अवसाद यानी की डिप्रेशन की परेशानी है तो गुलाब से अच्छा इलाज कहीं नहीं है। गुलाब में एंटी-डिप्रेसेंट गुण होते हैं। इसी कारण अवसाद से बाहर निकलने में मदद करता है। गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करने से आपका डिप्रेशन कम हो जाता है।
नोट- परेशानी बढ़ने पर आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

No comments:

Post a Comment