जरूर जानें, लंबाई के अनुसार कितना होना चाहिए हमारे शरीर का वजन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

28 June 2020

जरूर जानें, लंबाई के अनुसार कितना होना चाहिए हमारे शरीर का वजन

आजकल की गलत जीवनशैली और खराब खानपान मनुष्य शरीर के लिए अभिशाप बन गया है। आजकल के खराब खानपान की वजह से बहुत से लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं। और बहुत से लोगों के शरीर में कमजोरी और दुबलेपन समस्या रहती है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसका शरीर हमेशा स्वस्थ और फिट रहें। इसके लिए शरीर का वजन लंबाई के अनुसार होना बहुत जरूरी होता है। शरीर का वजन लंबाई के अनुसार नापने के लिए बीएमआई तकनीक इस्तेमाल की जाती है। जो आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे। आइए जान लेते हैं। लंबाई के अनुसार कितना होना चाहिए हमारे शरीर का वजन ? क्लिक करके जरूर जानें।
महिलाओं का लंबाई के अनुसार वजन
बीएमआई तकनीक द्वारा महिलाओं और पुरुषों के शरीर का वजन लंबाई के अनुसार अलग-अलग होता है। ऊपर दिए गए चार्ट में महिलाओं का वजन लंबाई के अनुसार दिया गया है। चार्ट देखकर महिलाएं अपने वजन का आंकलन करें। और जिन महिलाओं का वजन लंबाई के अनुसार संतुलित नहीं है वो वजन संतुलित करने के लिए खानपान पर ध्यान दें। और रोज व्यायाम करें।
पुरुषों का लंबाई के अनुसार वजन
ऊपर दिए गए चार्ट में पुरुषों का लंबाई के अनुसार वजन दिया गया है। जिन पुरुषों का वजन लंबाई के अनुसार कम है वो अंडरवेट की कैटेगरी में आते हैं। और जिन पुरुषों का वजन लंबाई के अनुसार ज्यादा है वो ओवरवेट की कैटेगरी में आते हैं। दोनों ही स्थिति में अपना वजन संतुलित करने के लिए पौष्टिक और संतुलित खानपान का सेवन करें। रोजाना सुबह-शाम व्यायाम जरूर करें।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment