हाथों का कालापन दूर करने के आसान से घरेलू उपाय - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

19 June 2020

हाथों का कालापन दूर करने के आसान से घरेलू उपाय

हाथों का कालापन देखने में बहुत ही बेकार दिखता है ज्यादा धूप के प्रभाव से हमारे हाथों की त्वचा काली पड़ जाती हैं, जिससे बचने के लिए कई लोग ब्लीच का सहारा लेते हैं । ब्लीचिंग करने पर हाथों का कालापन तो दूर हो जाता है, लेकिन इससे हाथों की त्वचा रूखी हो जाती है तथा त्वचा में जलन भी हो जाते हैं कई बार तो हाथों का रंग और भी ज्यादा काला हो जाता है । हाथों के कालेपन की समस्या एक आम परेशानी है जिसके लिए हम अपने घर में उपलब्ध चीजों का प्रयोग करके अपने हाथों की त्वचा को फिर से निखार सकते हैं।
हाथों के कालेपन से बचने के लिए जब भी आप बाहर जाए तो सनस्क्रीम का प्रयोग करें। सनस्क्रीन लगाने से यह हमारी त्वचा को बाहर और अंदर दोनों प्रकार से लाभ पहुंचाता है । धूप में निकलने से पहले चेहरे और हाथों में अच्छी तरह से सनस्क्रीम लगाकर ही निकले यह हमारे हाथों को काले होने से बचाता है।
हाथों से कालापन या टैनिंग दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना भी काफी फायदेमंद होता है । पानी पीने के साथ ही विटामिन सी से भरपूर फल को खाना चाहिए, जिससे हमारे हाथों में होने वाले कालेपन की समस्या तथा टैनिंग को दूर किया जा सकें।
हाथों के कालेपन को दूर करने के लिए आप दूध की मलाई का प्रयोग भी कर सकते हैं । दूध से मलाई निकालकर उसमें केसर मिलाकर रात भर के लिए रख दें । सुबह इस मिश्रण को हाथों में लगा कर सूखने के लिए छोड़ दें । सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें । कुछ ही दिनों मे आपको फर्क महसूस हो जाएगा। हाथों का कालापन दूर करने के लिए आलू भी काफी फायदेमंद होता है, इसके लिए आलू को छीलकर उसे कद्दूकस करके उससे निकलने वाले रस को हाथों में लगाने से कुछ ही दिनों में हाथों का कालापन दूर हो जाता है और हाथों की त्वचा चमकदार और गोरी हो जाती हैं।
और पढ़े:  अपर लिप के बालों से छुटकारा पाने के लिए, करें ये उपाय

हाथों के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी और दही का भी प्रयोग कर सकते हैं । इसके लिए दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर उसे हाथों में नहाने से पहले लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें जब सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धोकर नहा लें। इससे आपके हाथों की त्वचा निखर जाएगी।
इसी प्रकार हाथों का कालापन दूर करने के लिए चंदन, नींबू और चीनी, टमाटर, बादाम का तेल, एलोवेरा ऐसे कई घरेलू पदार्थों जिनका प्रयोग करके आप अपने हाथों के कालेपन और टैनिंग को दूर करके गोरी और बेदाग काया के मालिक हो सकते हैं इसलिए अपनी त्वचा का ख्याल रखें और स्वस्थ रहें।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment