जानिए संयुक्त परिवार में रहना हमारे लिए हो सकता है कितना लाभकारी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 June 2020

जानिए संयुक्त परिवार में रहना हमारे लिए हो सकता है कितना लाभकारी

संयुक्त परिवार में रहना हमारे लिए बहुत ही लाभकारी है लेकिन आजकल यह संयुक्त परिवार बहुत ही कम दिखाई देता है। दुनिया में और लोगों में बहुत ही ज्यादा बदलाव आ गया है यहां पर कोई संयुक्त परिवार में रहना ही नहीं चाहते लोगों को अकेले रहना ज्यादा पसंद है।
आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि संयुक्त में रहने से हमें अपने बड़ों का अपने परिवार का बहुत ही सहारा मिलता है। अगर हम पर कोई मुसीबत आए या अचानक कुछ हो जाए तो हमारा परिवार ही हमारा सहारा होता है, और आजकल बच्चे भी संयुक्त परिवार में में ना रहने के कारण सिर्फ मम्मी पापा से ही ज्यादा अच्छे से रहते हैं। अपने बड़े बूढ़ों चाचा चाची इन सब से बस ऐसी फॉर्मेलिटी का ही रिश्ता निभाते हैं और बच्चे अपने सभ्यता और संस्कार से भी दूर होते जा रहे हैं।
आप सबको हमेशा संयुक्त परिवार में ही रहना चाहिए इससे परिवार वालों से हमारा संबंध अच्छे से बना रहता है नहीं तो दूर रहने से हम अपने परिवार वालों से अपने आप ही दूर होने लगते हैं। जो मां-बाप ने हमें पालते है। हम अपने बच्चों को अपने मां-बाप से उनके चाचा चाची उनके परिवार से दूर कर देते हैं।
यह सही नहीं है हमें हमेशा अपने परिवार के साथ मिलजुल कर रहना चाहिए, आखिर परिवार की तो हमारा सब कुछ होता है। अगर परिवार हमारा नहीं हुआ तो यहां पर कोई अपना नहीं हो सकता संयुक्त परिवार में ना रहने से आजकल के बच्चे सभ्यता संस्कृति किसी भी चीज को नहीं जानते हैं।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment