मटर के दाने भी लगा सकते हैं आपकी खूबसूरती में चार चांद, जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 June 2020

मटर के दाने भी लगा सकते हैं आपकी खूबसूरती में चार चांद, जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल

मटर-आलू, मटर-पनीर और मटर पुलाव जैसी आपने मटर से बनी कई डिश खाई होंगी, जो आपके खाने का जायका बढ़ा देती है। इसे आप किसी भी सब्जी में डालकर खाएं उसका स्वाद बेहतर हो ही जाता है। लेकिन क्या आ जानते हैं कि मटर का इस्तेमाल आप केवल खाने में ही नहीं, बल्कि अपनी खूबसूरती बढ़ाने में भी कर सकते हैं। मटर को लेकर कहा जाता है कि यह एक प्राकृतिक स्क्रब होता है। मटर का आप जितना ज्यादा सेवन करने ही आपकी त्वचा जवां बनी रहेगी। कई रिसर्च में भी इस बात को साबित किया जा चुका है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप मटर का फेसपैक लगाकर खूद को और ज्यादा खूबसूरत बना सकती हैं।
इस तरह तैयार करें मटर का फेसपैक
- मटर का फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले कुछ मटर के दाने लेकर पानी में उबाल लें। इसके बाद इन्हें पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इससे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। 15-20 तक इस प्रक्रिया को करने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। यह फेसपैक आपके चेहरे की गंदगी को दूर कर खोई हुई रौनक वापस लाता है। इसके अलावा इस उबटन से चेहरे की झांइयां भी साफ होती है।
- चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए दूध में भुने हुए मटर के दानों को संतरे के छिलकों के साथ अच्छी तरह पीस लें। इसके बाद इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इस उबटन को लगाने से दाग तो मिटते ही हैं, साथ ही रंग भी साफ होता है।
मृत कोशिकाएं साफ करे
मटर के फेसपैक ने त्वचा को भीतरी तौर पर भी पोषण मिलता है। इसके अलावा ऊतरी सतह पर भी जमा होने वाले धूल के कणों को साफ करता है। इसकी वजह से चेहरे की मृत कोशिकाएं हटती हैं और स्किन बेदाग होकर निखर उठती है।

और पढ़े: इतिहास इन 5 महापुरषों का दिमाग था कंप्यूटर से भी तेज़, जानें इनके बारे में मटर रखें हमेशा जवां
मटर में फाइटोन्यूटिंस और कैरोटिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। यह शरीर को चुस्त-दुरुस्त करने की शक्ति देता और साथ ही स्किन को जवां बनाए रखता है।
सूजन और जलन में भी मिलेगी राहत
अक्सर सर्दियों के दिनों में हाथों में सूजन आ जाती है। ऐसे में मटर के काढ़े को हल्का गर्म करके इसमें कुछ देर हाथ डालकर बैठ जाएं। ऐसा करने से सूजन कम हो जाएगी। अगर शरीर के किसी दूसरे में सूजन है तो मटर के उबले हुए पानी से स्नान कर लें। इसके अलावा अगर स्किन जल गई है तो उस पर मटर का पेस्ट बनाकर लगाएं।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment