जीरे को पानी में गला कर उस पानी को पीने से होते गजब के फायदे - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 June 2020

जीरे को पानी में गला कर उस पानी को पीने से होते गजब के फायदे

जीरे का रोजाना प्रयोग ज्यादातर लोग खाना बनाने में करते हैं। खाने पर तड़का लगाने के लिए जीरा सबसे महत्वपूर्ण मसाला है, परंतु जीरा ही नहीं जीरे का पानी भी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद चीज है। जीरे का पानी पीने से यह हमारे शरीर को बहुत सी बीमारियों से बचाता है, खासतौर पर यह वजन कम करने वाले लोगों के लिए रामबाण औषधि है । जीरा दो गुना तेजी से वजन को कम करने में आपकी मदद करता हैं।
जीरे का तासीर गर्म होता है इसलिए जीरे को पानी में गला कर सुबह इस पानी को पीने से सांस के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है इसके अलावा सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी, सीने में बलगम, सांस नली और फेफड़े को साफ करने में यह बहुत लाभदायक होता है।
जीरे में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। जीरे का पानी हमारे शरीर में लाल रक्त कणिकाओं को बनाता है जिससे हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर अच्छा होता है, और ब्लड प्रेशर अच्छे होने से ऑक्सीजन लेने में कोई कठिनाई नहीं होती तथा हमारे शरीर में खून की वृद्धि होती है।
जीरे का पानी का रोजाना सेवन करने से हमारे दिमाग की नसें मजबूत होती हैं तथा अच्छी तरह से गहरी नींद हम सो सकते हैं अर्जुन पूरी नींद लेते हैं तो हमारा दिमाग वैसे ही स्वस्थ रहता है गर्भवती और दूध पिलाने वाली औरतों के लिए जीरे का पानी एक रामबाण औषधि की तरह कार्य करता है क्योंकि जीरे के पानी में आर्यन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो गर्भवती महिलाओं के बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद चीज होते हैं इसके अलावा दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए यह पर्याप्त मात्रा में दूध बनाने में मदद करता है जिससे बच्चे का पेट अच्छे से भर जाता है और बच्चा स्वस्थ रहते हैं
आपके बालों की चमक चली गई हो तो जीरे को रात भर पानी में गला कर रखें, इसके पश्चात सुबह शैंपू करने के बाद जीरे के पानी से बाल धोने ले । बालों की खोई हुई चमक वापस आ जाती है । बाल काले व चमकदार हो जाते हैं । जीरे के पानी ऐसे कई चौंकाने वाले फायदे हैं तो फिर रोजाना इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment